scorecardresearch

Surya Grahan 2023: शुरू हुआ सूर्य ग्रहण...क्या होता है हाइब्रिड सूर्य ग्रहण? आपके लिए शुभ या अशुभ, जानिए राशिनुसार आप पर क्या होगा इसका असर

साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू हो चुका है. दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म होगा. इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 24 मिनट की होगी. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा.

साल का पहला सूर्य ग्रहण ठीक 7 बजकर 4 मिनट पर शुरू हो गया है. यह दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म होगा यानी पूरे 5 घंटे 25 मिनट तक ग्रहण का साया धरती पर रहेगा. हालांकि भारत में ये नहीं दिखाई देगा इसलिए 12 घंटे पहले लगने वाला सूतक काल भी यहां मान्य नहीं है लेकिन दुनिया के बड़े हिस्से में सूर्य ग्रहण नजर आएगा. ये पूर्ण सूर्यग्रहण चीन, अमेरिका, मलेशिया, फिजी, जापान, सिंगापुर, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वियतनाम, ताइवान, इंडोनेशिया और फिलीपींस में देखा जा सकेगा. इस बार ये सूर्य ग्रहण हाइब्रिड सूर्य ग्रहण कहा जा रहा है आइए जानते हैं क्या हैं इसके मायने?

क्या है हाइब्रिड सूर्यग्रहण?
हाइब्रिड सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ प्रकार का ग्रहण है जो एक वलयाकार ग्रहण और कुल सूर्य ग्रहण का एक संयोजन है. जो लोग इसे देख पाएंगे उन्हें ग्रहण के समय सूर्य एक वलय के आकार का बनते हुए दिखेगा जिसे अग्नि का वलय कहा जाता है. ऐसा ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा की छाया पृथ्वी के पार चलती है, जिससे यह दूसरे में ट्रांजिशन हो जाता है.

क्या है पौराणिक मान्यता
सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है, जिससे पृथ्वी की सतह पर एक छाया पड़ती है. विज्ञान में सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना बताया है लेकिन पौराणिक मान्यता के मुताबिक ग्रहण के लिए राहु-केतु को जिम्मेदार माना गया है. राहु-केतु की चंद्र और सूर्य देव से दुश्मनी के चलते ही समय-समय पर राहु-केतु चंद्र और सूर्य को ग्रसित करते हैं तभी सूर्य और चंद्र ग्रहण लगता है.

ये ग्रहण मेष राशि और अश्निनी नक्षत्र में लग रहा है. ग्रहण की घटना शुभ नहीं मानी जाती लेकिन शुभ योग की वजह से राशि चक्र के अनुसार राशियों पर इसका शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है, आइए जानते हैं उसके बारे में. 

किसके लिए शुभ

मिथुन राशि 
मिथुन राशि के लिए शुभ योग बन रहे है. पिता के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे. अगर कोई भी रोग आपको परेशान कर रहा है तो उससे आपको छुटकारा मिल जायेगा.उतार चढ़ाव की स्तिथि बन सकती है इसलिए विवाहित व्यक्तियों को इसका खास ख्याल रखना होगा. आपकी लव लाइफ बढ़िया रहेगी और रिश्ता मजबूत होगा. ग्रहों के शुभ प्रभाव से आपको अटका हुआ धन भी प्राप्त हो सकता है. 

कर्क राशि 
कर्क राशि वालो के मान सम्मान में वृद्धि हो सकती है. जिस कार्य को करने जाएंगे उसमें उन्हें सफलता मिलेगी. पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा. माता पिता के साथ किसी यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है. बिजनेस में फायदा होगा. 

सिंह राशि 
इस दौरान छात्रों के अंदर एकाग्रता बढ़ेगी और पढ़ाई-लिखाई में मन भी लेगा. बच्चों की उन्नति होगी, जिससे देखकर आपका भी मन प्रसन्न होगा. आप सकारात्मक ऊर्जा से ओतप्रोत भी रहेंगे. ग्रहों के शुभ योग के प्रभाव से आमदनी के नए नए मार्ग बनेंगे और अटका हुआ धन भी प्राप्त होगा. इस दौरान आप जमीन या वाहन भी खरीद सकते हैं.

धनु राशि  
नौकरीपेशा जातकों का प्रमोशन हो सकता है. सरकारी नौकरी के लिए कोशिश कर रहे लोगों को सफलता हासिल होगी. इस दौरान जीवनसाथी के साथ भविष्य की योजनाएं बना सकते हैं. 

किसके लिए अशुभ

मेष राशि
साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि के जातकों के लिए काफी परेशानियों वाला हो सकता है. आपको काफी सावधानी बरतनी होगी और पैसों के लेनदेन को लेकर सतर्क रहें. इस दौरान भूमि संपत्ति से जुड़ा कोई सौदा न करें. नौकरी और व्यवसाय में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

कन्‍या राशि
कन्‍या राशि वाले लोगों को व्यापार में भारी नुकसान हो सकता है. आपके काम में रुकावट आ सकती है. इसका असर आपके दांपत्‍य जीवन पर भी पड़ेगा जिससे आपसी तनाव बढ़ेगा. आपके परिवार में लोगों की सेहत खराब हो सकती है.

सिंह राशि
सूर्य ग्रहण के प्रभाव से इस राशि के लोगों को कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. आपके खर्चे अचानक से बढ़ जाएंगे. आपसी रिश्‍ते प्रभावित हो सकते हैं.