scorecardresearch

Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए किन सावधानियों का रखना है ध्यान और सभी 12 राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. ऐसे में सभी जानना चाहते हैं कि यह कब और कितने बजे लगेगा और सभी 12 राशियों पर इस ग्रहण का क्या प्रभाव पड़ेगा. चलिए जानते हैं.

Surya Grahan 2024 (Photo-Unsplash) Surya Grahan 2024 (Photo-Unsplash)
हाइलाइट्स
  • मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण

  • ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण

8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. भारतीय समय के अनुसार इसका आरंभ रात्रि 09.12 पर है और मध्य समय रात्रि 11.47 पर है. इस ग्रहण का समापन 9 अप्रैल की रात्रि 2.22 पर है. ज्योतिष के अनुसार यह ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लग रहा है. यह पूर्ण सूर्यग्रहण है. इस ग्रहण में सूर्य, चन्द्रमा, राहु और शुक्र का संयोग बन रहा है. राहु और केतु का अक्ष मीन और कन्या राशि में प्रभावशाली होगा. इसमें सूर्य, मंगल और केतु का प्रभाव बन गया है. और यह स्थिति दुनिया भर में राजनीतिक रूप से भयंकर उथल पुथल मचा सकता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किन सावधानियों का पालन करना है और सभी 12 राशियों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.

इन बातों का रखें ध्यान 

ग्रहण काल में सामान्यतः सूतक लग जाता है. इस काल में बहुत सारी सावधानियों का पालन भी करना पड़ता है. लेकिन यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए किसी तरह के नियमों के पालन की कोई आवश्यकता नहीं होगी. गर्भवती महिलाओं को भी किसी तरह के चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है. 

सम्बंधित ख़बरें

सभी 12 राशियों पर प्रभाव

मेष राशि- स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. आकस्मिक स्थान परिवर्तन हो सकता है. करियर में समस्याओं से बचना होगा. ग्रहण के पश्चात गुड़ और गेंहू का दान करें.

वृषभ राशि- रुके हुए काम पूरे होंगे. करियर में बड़ी सफलताओं के योग हैं. आर्थिक स्थिति बेहतर होती जायेगी. ग्रहण के दौरान शिव मंत्र का जप करें.

मिथुन राशि- स्वास्थ्य बेहतर होता जायेगा. करियर में नये अवसर मिलेंगे. अनुकूल स्थान परिवर्तन हो सकता है. ग्रहण के बाद गुड़ का दान करें.

कर्क राशि- इस समय करियर में समस्या आ सकती है. घर के बुजुर्गों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. इस समय जल्दबाज़ी में कोई भी निर्णय न लें. ग्रहण के पश्चात तांबे के बर्तनों का दान करें.
 

सिंह राशि- स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति का बहुत ध्यान रखें. करियर में बड़ा जोखिम लेने से बचाव करें. महत्वपूर्ण काम कुछ समय के लिये रुक सकते हैं. ग्रहण के बाद गुड़ और गेंहू का दान करें.
 

कन्या राशि- आर्थिक और पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं. वाहन सावधानी से चलाएं. चोट चपेट से बचाव करें. जोश में आकर बड़ा निर्णय न लें. ग्रहण के बाद आटे का दान करें.
 

तुला राशि- चली आ रही समस्या हल होगी. स्वास्थ्य बेहतर होता जायेगा. धन की स्थिति में सुधार होगा. ग्रहण के दौरान शिव मंत्र का जप करें.
 

वृश्चिक राशि- कोई महत्वपूर्ण काम रुक सकता है. करियर में समस्या हो सकती है. स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति में उतार चढ़ाव हो सकता है. ग्रहण के पश्चात गुड़ और गेंहू का दान करें.
 

धनु राशि- करियर में समस्या आ सकती है. इस समय स्थान परिवर्तन भी हो सकता है. स्वास्थ्य में जरा भी लापरवाही न करें. ग्रहण के बाद गुड़ और गेंहू का दान करें. 
 

मकर राशि- स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति में सुधार होगा. नये कार्य और करियर की शुरुआत हो सकती है. धन की स्थिति बेहतर होती जायेगी. ग्रहण के दौरान शिव मंत्र का जप करें.
 

कुम्भ राशि- स्वास्थ्य की समस्याएं परेशान कर सकती हैं. पारिवारिक समस्याएं हो सकती हैं. माता पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. ग्रहण के बाद तांबे के बर्तनों का दान करें.

मीन राशि- वैवाहिक जीवन में समस्या हो सकती है. दुर्घटनाओं और वाद विवाद से सावधान रहें. करियर के मामले में कोई लापरवाही न करें. ग्रहण के बाद आटे का दान करें.