scorecardresearch

Global Reverence of Ganesha: भारत में ही नहीं जापान से लेकर तिब्बत और थाईलैंड में भी होती है गणपति की पूजा, जानें किस रूप में होता है पूजन

भारतीय परंपराओं में गहराई से निहित होने के बावजूद, गणेश की छवि और प्रभाव ने सीमाओं को पार किया है. ये जापान और इंडोनेशिया जैसे दूर देशों की धार्मिक और सांस्कृतिक प्रथाओं में सहजता से घुलमिल गए हैं. गणेश केवल भारतीय पौराणिक कथाओं का एक चित्र नहीं हैं, बल्कि एक वैश्विक प्रतीक हैं. 

Ganesha around the world (Photo/PTI) Ganesha around the world (Photo/PTI)
हाइलाइट्स
  • तिब्बत में महारक्त गणपति के रूप में गणेश

  • थाईलैंड में फ्रा फिकानेत-सफलता के देवता

हर साल, जैसे ही गणेश चतुर्थी का त्योहार आता है, भारत भर में और उससे परे लाखों लोग अपने प्रिय हाथी के सिर वाले देवता, भगवान गणेश का जश्न मनाते हैं. बाधाओं को दूर करने वाले देवता के रूप में जाने जाने वाले गणेश हिंदू धर्म में एक विशेष स्थान रखते हैं. हालांकि, उनका प्रभाव और पूजन केवल भारत की सीमाओं तक ही सीमित नहीं है. सदियों से, गणेश दुनिया भर में, अलग-अलग रूपों में पूजे जा रहे हैं. जापान से लेकर इंडोनेशिया, थाईलैंड से लेकर तिब्बत और यहां तक ​​कि अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में भी गणेश जैसी आकृतियां अलग से दिखाई देती हैं.

जापान में कांगिटेन देवता
जापान में, गणेश की पूजा कांगीटेन के रूप में की जाती है, जो हाथी के सिर वाले देवता हैं. ये देश के में माने जाने वाले बौद्ध धर्म से जुड़ा हुआ है. गणपति का यह रूप काफी अलग है. इसमें दो हाथी के सिर वाली आकृतियां - नर और मादा - एक आलिंगन में दिखाई देती हैं. यह छवि पुरुष और महिला शक्तियों के बीच संतुलन और शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का प्रतीक है.

ऐसा माना जाता है कि कांगिटेन 8वीं शताब्दी में चीन से होते हुए जापान पहुंचे थे, और शुरुआत में बौद्ध धर्म का हिस्सा थे. समय के साथ, यह आकृति जापानी व्यापारियों, एक्टर्स और कलाकारों द्वारा विशेष रूप से पूजनीय बन गई. इन्हें सफलता, सुरक्षा और समृद्धि के लिए जाना जाने लगा. 

सम्बंधित ख़बरें

तिब्बत में महारक्त गणपति के रूप में गणेश
तिब्बत में, गणेश तिब्बती बौद्ध धर्म में एक दिलचस्प भूमिका निभाते हैं, खासकर तांत्रिक प्रथाओं में. महारक्त गणपति और वज्र विनायक के नाम से जाने जाने वाले, तिब्बती गणेश भारत में पाए जाने वाले गणपति के रूप से अलग हैं. यहां, गणेश को एक क्रोधी रूप में दिखाया गया है, जो धर्म (बौद्ध शिक्षाओं) के रक्षक और बुराई के विनाशक के रूप में उनकी भूमिका में जाने जाते हैं. 

तिब्बत में, गणेश का परिचय 11वीं शताब्दी में देखा जा सकता है जब बौद्ध विद्वान अतिसा दीपांकर श्रीजना और गयाधर ने कई भारतीय तांत्रिक ग्रंथों का तिब्बती में अनुवाद किया था. इन ग्रंथों ने गणेश को एक शक्तिशाली देवता के रूप में दिखाया. तिब्बतियों ने गणेश के आसपास की पौराणिक कहानियों को काफी बढ़ाया, ऐसी किंवदंतियां बनाईं जिससे गणेश वहां स्थापित हो गए. ऐसी ही एक किंवदंती गणेश को तिब्बती बौद्ध धर्म के एक रूप लामावाद के निर्माण से भी जोड़ती है.

थाईलैंड में फ्रा फिकानेत-सफलता के देवता
थाईलैंड में, गणेश को फ्रा फिकानेत के नाम से जाना जाता है और थाई हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म दोनों में उनकी पूजा की जाती है. थाई बौद्ध अक्सर नए वेंचर शुरू करने से पहले गणेश का आशीर्वाद लेते हैं, चाहे वह बिजनेस हो, कलात्मक कुछ शुरू करना हो या व्यक्तिगत यात्रा हो. गणेश की समर्पित मूर्तियां और मंदिर पूरे थाईलैंड में पाए जा सकते हैं, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध मंदिर बैंकॉक के रत्चप्रसॉन्ग जिले में है.

(फोटो-PTI)
(फोटो-PTI)

थाई संस्कृति में, गणेश कला, संस्कृति और रचनात्मकता से जुड़े हुए हैं. वह कलाकारों, लेखकों के संरक्षक देवता हैं और उनकी छवि आर्ट स्कूलों और यहां तक ​​कि थाईलैंड के ललित कला विभाग के लोगो में भी देखी जा सकती है. थाई लोग भारतीय त्योहार के जैसे ही गणेश चतुर्थी मनाते हैं.

कंबोडिया- खमेर मंदिरों में गणेश
कंबोडिया में गणेश का प्रभाव 5वीं और 6वीं शताब्दी से है, जहां उन्हें दक्षिण पूर्व एशिया में हिंदू धर्म के प्रसार के माध्यम से पेश किया गया था. कंबोडिया में, प्रारंभिक खमेर सभ्यता में गणेश एक प्रमुख देवता थे, जिन्हें अंगकोर वाट जैसे बड़े मंदिरों में दूसरे हिंदू देवताओं के साथ पूजा जाता था. इस काल के शिलालेखों और मूर्तियों में गणेश को कुछ अलग-अलग रूपों में दिखाया गया है. कई में गणेश को हाथी के बजाय मानव सिर के साथ दिखाया गया है.

इंडोनेशिया-जावानीस हिंदू धर्म में गणपति
इंडोनेशिया, विशेषकर जावा द्वीप का लंबे समय से हिंदू धर्म से गहरा संबंध रहा है. गणेश, जिन्हें स्थानीय रूप से गणपति के नाम से जाना जाता है, अक्सर शैव और बौद्ध धर्म दोनों के मंदिरों में देखे जाते हैं. इंडोनेशिया में उनके होने का प्रमाण 8वीं और 9वीं शताब्दी से है, जब द्वीप पर हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म दोनों फल-फूल रहे थे. जावा में, गणेश को आमतौर पर एक तांत्रिक रूप में दिखाया जाता है, जो उनके चारों ओर खोपड़ियों के साथ बैठे होते हैं, जो जीवन और मृत्यु पर उनकी शक्ति का प्रतीक है.

(फोटो-PTI)
(फोटो-PTI)

इंडोनेशिया में सबसे बड़ी गणेश प्रतिमाओं में से एक माउंट ब्रोमो में पाई जा सकती है, जो पूर्वी जावा में एक सक्रिय ज्वालामुखी है. स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि देवता उन्हें ज्वालामुखी के खतरों से बचाते हैं, और सुरक्षा और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए अक्सर गणेश को प्रसाद चढ़ाया जाता है. 

चीन-गणेश हुआन्शी तियान के रूप में
चीन में, गणेश, जिन्हें हुआन्शी तियान के नाम से जाना जाता है. भारत में देखे जाने वाले परोपकारी और शुभ रूप से अलग, हुआन्शी तियान को नकारात्मक शक्ति के रूप में चित्रित किया जाता है, जिस पर काबू पाना होता है. यह व्याख्या चीन की तांत्रिक बौद्ध परंपराओं से उपजी है, जो गणेश को आत्मज्ञान के मार्ग पर एक चुनौती के रूप में दिखाते हैं. एक ऐसा व्यक्ति जिसके क्रोधी स्वभाव का सामना करना चाहिए और उससे पार पाना चाहिए.

इसके बावजूद, चीन में ऐसे बौद्ध मंदिर भी हैं जहां गणेश को सकारात्मक दृष्टि से पूजा जाता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां भारतीय संस्कृति और बौद्ध शिक्षाओं का अधिक गहरा प्रभाव था.

अफगानिस्तान: प्राचीन गार्डेज गणेश
भारत के बाहर गणेश की उपस्थिति का सबसे अच्छा उदाहरण अफगानिस्तान में है, जहां काबुल के पास छठी शताब्दी की गणेश की मूर्ति, जिसे गार्डेज गणेश के नाम से जाना जाता है, की खोज की गई थी. यह प्राचीन नक्काशी प्राचीन रेशम मार्ग पर भारतीय संस्कृति की पहुंच को दिखाता है. पत्थर से बनी मूर्ति में गणेश को उनके पारंपरिक हाथी के सिर वाले रूप में दर्शाया गया है, जो ज्ञान और समृद्धि के देवता के रूप में शांत बैठे हैं. अफगानिस्तान, उस समय, हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म दोनों के प्रसार का एक प्रमुख केंद्र था.