scorecardresearch

Chhath Puja 2023: शुरू हो गया छठ महापर्व, इस त्योहार को लेकर धूम मचा रहे भोजपुरी के ये 5 गीत

Chhath festival: यूपी-बिहार के लिए छठ काफी अहम पर्व है. इस महापर्व को लेकर लोकगीत भी खूब गाए गए है. ये गीत इस पर्व को और भी खास बना देते हैं. छठ महापर्व पर लोकगीत खूब सुने जाते है. इस पर्व को लेकर शारदा सिन्हा, पवन सिंह. और रितेश पांडेय जैसे भोजपुरी सिंगरों के गीत खूब पसंद किए जाते हैं. छठ पर्व को लेकर अनुराधा पौडवाल के गीत भी खूब पसंद किए जाते हैं.

छठ महापर्व पर भोजपुरी के ये गाने खूब सुने जाते हैं. छठ महापर्व पर भोजपुरी के ये गाने खूब सुने जाते हैं.

छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है. ये पर्व 4 दिन तक चलता है. इस महापर्व में भगवान सूर्य और छठ मईया की पूजा की जाती है. इस पर्व पर व्रती सूर्य देव से अपनी संतान और परिवार के सुख शांति के लिए कामना करते हैं. हर बार इस पर्व के आने पर गली-मोहल्लों में छठ के लोकगीतों की मधुर धुन गूंजने लगती है. इस बार भी छठ मईया को लेकर कई गाने खूब सुने जा रहे हैं. चलिए आपको उन गानों के बारे में बताते हैं.

पहिले पहिल छठी मईया-
शारदा सिन्हा का ये गीत काफी पुराना है. लेकिन ये एवरग्रीन गाना है. इसे आज भी इसे खूब सुना जाता है.

पियरी पहिर लअ-
छठ महापर्व का ये गाना पवन सिंह और शिवानी सिंह ने गाया है. ये गाना खूब पॉपुलर है. इस पर्व पर ये खूब सुना जाता है.

हो दीनाानथ हे-
छठ पर्व पर शारदा सिन्हा का एक फेमस लोकगीत 'सोना सट कुनिया, हो दीनानाथ हे...' खूब सुना जा रहा है. इस महापर्व के मौके पर ये गीत हर भक्तों की जुबान पर रहता है.

कांच ही बांस के बहंगिया-
इस गीत को अनुराधा पौडवाल ने गाया है. ये पुराना गीत है. लेकिन आज भी छठ महापर्व पर इस गाने को खूब सुना जाता है.

यूपी बिहार जगमगाए लागल-
भोजपुरी सिंगर रितेश पांडे का 'यूपी बिहार जगमगाए लागल' गाना हाल ही में रिलीज हुआ है. ये गाना लोगों को खूब पसंद आ रहा है. रिलीज के साथ ही ये गाना यूट्यूब पर वायरल हो गया है.

ये भी पढ़ें: