scorecardresearch

दुनिया के सबसे अमीर मंदिर में फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम के जरिए होगी एंट्री, जानिए कब से लागू होगी सुविधा

भगवान तिरुपति में अब फेशियल रिकॉग्निशन के जरिए दर्शन होंगे. इस सिस्टम को पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. दुनिया के सबसे अमीर मंदिर होने के नाते तिरुपति में करोड़ों का चढ़ावा आता है.

Tirupati Temple Tirupati Temple

आंध्र प्रदेश में तिरुपति के विश्व प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में भक्तों को फेशियल रिकॉग्निशन के जरिए एंट्री मिलेगी. ये सुविधा 1 मार्च से शुरू होगी. इसे दर्शन और आवास आवंटन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया जा रहा है. प्रौद्योगिकी के माध्यम से, इसका उद्देश्य मंदिर में आने वाले हजारों तीर्थयात्रियों को अधिक प्रभावी सेवाएं प्रदान करना है. इस सिस्टम को पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

बढ़ेगी पारदर्शिता
वेबसाइट में कहा गया, "TTD एक मार्च से वैकुंठम 2 और AMS सिस्टम में प्रायोगिक आधार पर फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी शुरू करने के लिए तैयार है. यह विचार टोकन रहित दर्शन और आवास आवंटन प्रणालियों में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए है, जो आने वाले तीर्थयात्रियों की भीड़ को अधिक प्रभावी सेवाएं प्रदान करता है." TTD ने कहा कि भक्तों को 'सर्व दर्शन कॉम्प्लेक्स और कॉशन डिपॉजिट रिफंड काउंटर' पर अधिक टोकन लेने से रोकने के लिए चेहरे की पहचान का भी उपयोग किया जाएगा. कथित तौर पर तिरुमाला में लगभग 7,000 आवास सुविधाएं हैं, जिनमें से 1,000 आरक्षण के तहत आती हैं और बाकी नियमित विजिटर्स को दी जाएंगी.

दुनिया का सबसे अमीर मंदिर होने के नाते, टीटीडी ने 1933 के बाद पहली बार नवंबर 2022 में अपनी शुद्ध संपत्ति घोषित की थी. मंदिर की कुल संपत्ति 2.5 लाख करोड़ रुपये (लगभग 30 बिलियन अमरीकी डॉलर) से अधिक है, जो आईटी सेवा फर्म विप्रो, फूड एंड बिवरेज कंपनी नेस्ले और राज्य के स्वामित्व वाली तेल दिग्गज ओएनजीसी और आईओसी के बाजार पूंजीकरण से अधिक है. 

कितना आता है चढ़ावा? 
मंदिर के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रस्ट समृद्ध होता जा रहा है क्योंकि मंदिर में भक्तों द्वारा दी जाने वाली नकदी और सोने का चढ़ावा लगातार बढ़ रहा है और ब्याज दरों में वृद्धि के कारण बैंकों में जमा फिक्सड डिपॉजिट भी अधिक आय अर्जित कर रहे हैं. फरवरी में पेश किए गए 2022-23 के लिए लगभग 3,100 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट में TTD ने बैंकों में नकद जमा से ब्याज के रूप में 668 करोड़ रुपये से अधिक की आय का अनुमान लगाया है. इसके अलावा 1,000 करोड़ रुपये की आय की भविष्यवाणी अकेले नकद प्रसाद के रूप में की गई थी.