scorecardresearch

Rudraksha Jaap Mala: काशी से अयोध्या भेजी जाएंगी 151 रुद्राक्ष मालाएं, 109 साल पुरानी दुकान में हुईं तैयार

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जितनी तैयारियां अयोध्या में हो रही हैं, लगभग उतनी ही काशी में भी हो रही हैं. जलाभिषेक के लिए बने खास कलश के बाद अब पुजारियों के लिए रुद्राक्ष माला और गौमुखी भी काशी में बनाई जा रही हैं.

Rudraksha Mala Rudraksha Mala
हाइलाइट्स
  • ओम अंकित गौमुखी की जारी है तैयार

  • इंडोनेशिया से आया पंचमुखी रुद्राक्ष

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भोले की नगरी काशी से नाता और मजबूत होता चला जा रहा है. क्योंकि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने के लिए काशी से वेद शास्त्री जा रहे हैं और तो और काशी के ही ज्योतिषियों ने वह खास मुहूर्त भी निकाला है जब प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. और अब काशी से ही 151 पंचमुखी रुद्राक्ष की माला भी अयोध्या भेजने की तैयारी है, जिन्हें अपने हाथों में लेकर पुजारी प्राण प्रतिष्ठा के समय जप करेंगे.

बात अगर प्रभु राम की हो तो भला उनके आराध्य शिव की नगरी काशी कैसे पीछे रह सकती है? 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अब वाराणसी से 151 रुद्राक्ष की माला और उतना ही ओम अंकित गौमुखी तैयार करके पैकिंग की जा रही है ताकि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के वक्त वेद शास्त्री अपने हाथों में पंचमुखी रुद्राक्ष के 108 दानों वाली माला को ओम अंकित गौमुखी में रखकर जप कर सकें.

109 साल पुरानी है दुकान
वाराणसी के कचौड़ी गली इलाके में स्थित लगभग 109 साल पुरानी पूजन सामग्री से संबंधित दुकान मलिक अभिषेक मोरोलिया ने बताया कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि हजारों लोगों में से उनको चुना गया. वह भगवान राम को 151 रुद्राक्ष की माला और उतनी ही गौमुखी समर्पित कर रहे हैं. उन्होंने आगे बताया कि इंडोनेशिया से आए पंचमुखी रुद्राक्ष की माला बनाई जा रही है, जिसे न केवल जप के लिए, बल्कि पहना भी जा सकता है. 

इसी रुद्राक्ष की माला से अनुष्ठान के वक्त जप किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रुद्राक्ष की माला के अलावा सूती कपड़े की गौमुखी भी तैयार की जा रही है. उन्होंने बताया कि रुद्राक्ष की माला को गौमुखी में रखकर ही जप किया जाता है ताकि किसी को माला दिखने न पाए. अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट से उन्हें आर्डर मिला था. लेकिन अभिषेक इस ऑर्डर को बिना कोई पेमेंट लिए तैयार कर रहे हैं. उन्होंने इस काम के लिए एक पैसा भी नहीं लिया है.