scorecardresearch

Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा...ऐतिहासिक होगा क्षण, जानिए कहां, कब और कितने बजे होगा सीधा प्रसारण

Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) ने लोगों से इस समारोह में वर्चुअल तौर पर जुड़ने को कहा है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का देश के कई शहरों में सीधा प्रसारण किया जाएगा.

Ram Mandir Pran Pratishtha Ram Mandir Pran Pratishtha
हाइलाइट्स
  • 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है.

  • प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का देश के कई शहरों में सीधा प्रसारण किया जाएगा.

अयोध्या में रामलला के मूर्ति पूजन के अनुष्ठान चल रहे हैं. 22 जनवरी को अयोध्या स्थित राम मंदिर में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony) की जाएगी. इसके लिए बड़े इंतजाम किए गए हैं. देश विदेश की कई हस्तियां इस ऐतिहासिक क्षण की गवाह बनेंगी.

वर्चुअल तौर पर जुड़ें रामभक्त
22 जनवरी दोपहर 12.20 बजे से शुरू होने वाले इस अनुष्ठान में पीएम मोदी (PM Modi) भी शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो चुके हैं. राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) ने लोगों से इस समारोह में वर्चुअल तौर पर जुड़ने को कहा है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का देश के कई शहरों में सीधा प्रसारण किया जाएगा.

यहां देख सकेंगे लाइव प्रसारण
आप सभी India Today Group के सभी चैनलों पर इस ऐतिहासिक क्षण का सीधा प्रसारण देख सकते हैं. समारोह के सभी अपडेट देखने के लिए दर्शक Good News Today चैनल देख सकते हैं या https://www.gnttv.com/ पर लॉग इन कर सकते हैं. भक्तों से यहां समारोह से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी. इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा का पूरा लाइव प्रसारण डीडी न्यूज और डीडी नेशनल चैनल पर देखा जा सकेगा.

आधे दिन की छुट्टी का ऐलान
केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को देशभर में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. ताकि वे अयोध्या में राम मंदिर में "प्राण प्रतिष्ठा" समारोह का सीधा प्रसारण देख सकें. केंद्र सरकार की तरफ से जारी किए गए लेटर में कहा गया है कि कर्मचारियों की भावनाओं और उनके अनुरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है.

अरुण योगीराज ने बनाई है रामलला की मूर्ति
रामलला की मूर्ति गर्भगृह के अंदर पहुंच गई है. आज शाम में तीर्थ पूजन, जल यात्रा समेत कई और पूजा-पाठ के कार्यक्रम संपन्न होंगे. भगवान राम की मूर्ति का नेत्र आवरण 22 जनवरी को पीएम मोदी द्वारा खोला जाएगा. "प्राण प्रतिष्ठा" के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. समारोह के दौरान भगवान राम की एक मूर्ति को अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा. मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई राम लला की काले पत्थर की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना गया है.

लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम "प्राण प्रतिष्ठा" के अनुष्ठान करेगी. समारोह के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से कई राजनेताओं, फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों को निमंत्रण मिला है.