scorecardresearch

Basant Panchami: बसंत पंचमी के दिन क्यों करते हैं मां सरस्वती की पूजा और क्या है इस दिन पीले कपड़े पहनने का महत्व

भारत में हर साल माघ मास की पंचमी को Basant Panchami का त्योहार मनाते हैं. बसंत पंचमी के दिन लोग मां सरस्वती की पूजा करते हुए अलग-अलग तरह सेयह दिन मनाते हैं.

Maa Saraswati Maa Saraswati
हाइलाइट्स
  • इस दिन मां सरस्वती का हुआ था जन्म

  • मां सरस्वती को लगाते हैं पारंपरिक भोग

बसंत पंचमी, को सरस्वती पूजा के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन वसंत उत्सव की शुरुआत का जश्न मनाते हैं. यह त्यौहार माघ महीने के अंत में आयोजित किया जाता है, जो आमतौर पर जनवरी के अंत और फरवरी की शुरुआत के बीच होता है. कहते हैं कि इस दिन भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड का निर्माण किया था. 

वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही बसंत पंचमी का त्योहार आता है. ज्यादातर पूर्वी भारत में, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल और बिहार में, इसे सरस्वती पूजा के रूप में मनाया जाता है. वहीं, राजस्थान में इस उत्सव के दौरान चमेली की माला पहनते हैं, जबकि उत्तर भारत में, विशेष रूप से पंजाब में, बसंत पंचमी को पतंग उत्सव के रूप में मनाया जाता है. 

इसके अतिरिक्त, पंचमी हिंदू धर्म में वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है. यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार, माघ मास (महीना) के पांचवें दिन होता है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड का निर्माण किया था. देश के कुछ क्षेत्रों में, सरस्वती पूजा इस मान्यता के कारण भी मनाई जाती है कि इस दिन देवी दुर्गा के घर देवी सरस्वती का जन्म हुआ था. 

सम्बंधित ख़बरें

मां सरस्वती का हुआ था जन्म
बसंत पंचमी के बारे में एक ऐतिहासिक कथा प्रचलित है. एक लोकप्रिय मान्यता के अनुसार, विद्या, संगीत और कला की देवी सरस्वती का जन्म इसी दिन हुआ माना जाता है; जो लोग ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं वे उनकी पूजा करते हैं. इस प्रकार, बसंत पंचमी पर, लोग अक्सर सरस्वती पूजा मनाते हैं. यह त्यौहार कॉलेजों और विश्वविद्यालयों जैसे शैक्षणिक संस्थानों में भी मनाया जाता है. देवी सरस्वती को ज्ञान का प्रतीक माना जाता है, और ऐसा कहा जाता है कि देवी सरस्वती अपने भक्तों को प्रचुर मात्रा में विद्या, समझ और ज्ञान प्रदान कर सकती हैं. ज्ञान की देवी को प्रसन्न करने के प्रयास में संगीत और नृत्य की विविध प्रस्तुतियां आयोजित की जाती हैं, जबकि छात्र और शिक्षक दोनों नई पोशाक पहनते हैं और उनकी प्रार्थना करते हैं.

हिंदू संस्कृति में बसंत पंचमी का अत्यधिक महत्व है. नए प्रयासों, वैवाहिक मिलन और गृहप्रवेश समारोह (गृह प्रवेश) के लिए यह दिन बेहद अनुकूल माना जाता है. वसंत पंचमी के उत्सव के दौरान पीले फूलों वाली सरसों की फसल की कटाई, देवी सरस्वती का पसंदीदा रंग, पीले रंग से दर्शाया जाता है. परिणामस्वरूप, सरस्वती मां के अनुयायी पीले वस्त्र पहनते हैं. इसके अतिरिक्त, त्योहार के उपलक्ष्य में, एक पारंपरिक दावत का आयोजन किया जाता है, जिसमें ऐसे व्यंजन पेश किए जाते हैं जो परंपरागत रूप से केसर के रंग में होते हैं. 

पीले रंग का क्या है महत्व 
पीला रंग बसंत का प्रतीकात्मक रंग है, जो प्रकाश, ऊर्जा, शांति और आशावाद जैसे गुणों का प्रतिनिधित्व करता है. इसे दर्शाने के लिए लोग पीले कपड़े पहनते हैं और पीले रंग में पारंपरिक व्यंजन तैयार करते हैं. बंगाल और बिहार में देवी सरस्वती को लड्डू चढ़ाए जाते हैं. इस अवसर पर लगभग हर घर में केसर और सूखे मेवों से तड़का हुआ मीठा चावल बनाया जाता है. इसके अलावा, बेर, श्रीफल (नारियल), और आम की लकड़ी भेंट की जाती है, बंगाली विशेष रूप से इसके शौकीन होते हैं. 

पंजाब में मक्के की रोटी और सरसों का साग परंपरागत रूप से चाव से खाया जाता है. बिहार में देवी को खीर, मालपुआ और बूंदी जैसे व्यंजनों की प्रस्तुति के माध्यम से सरस्वती पूजा मनाई जाती है. अन्य उत्सवों की तरह, इस दिन भी बहुत से पारंपरिक व्यंजन बनाए जाते हैं. इनमें केसर हलवा, केसरी भात, पायेश, बेगन भाजा, सोंदेश और राजभोग शामिल हैं, जिन्हें इस महत्वपूर्ण अवसर पर भोग के रूप में परोसा जाता है. पहले माँ सरस्वती की मूर्ति स्थापना करते हैं और फिर मुहूर्त के हिसाब से ये मूर्तियां गंगा नदी के पवित्र जल में शांतिपूर्वक विसर्जित की जाती हैं. इस बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में गुड़ और केले के साथ दही चूड़ा का आनंद लिया जाता है.