scorecardresearch

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंद माता की करें अराधना, पूरी होंगी हर मुराद... जानें पूजा विधि

Chaitra Navratri 2024: देवताओं के सेनापति कहे जाने वाले स्कंद कुमार, यानी कार्तिकेय जी की माता होने के कारण ही देवी मां को स्कंदमाता कहा जाता है. इनके विग्रह में स्कंद जी बाल रूप में माता की गोद में बैठे हैं. माता का रंग पूर्णतः सफेद है और ये कमल के पुष्प पर विराजित रहती हैं, जिसके कारण इन्हें पद्मासना भी कहा जाता है.

Skandmata (Photo-Getty Images) Skandmata (Photo-Getty Images)

चैत्र नवरात्रि के पांचवें दिन मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की पूजा की जाती है. कार्तिकेय (स्कंद) की माता होने के कारण इनको स्कन्दमाता कहा जाता है. मां स्कंदमाता चार भुजाधारी कमल के पुष्प पर बैठती हैं. इसलिए इनको पद्मासना देवी भी कहा जाता है. देवी मां की चार भुजाएं हैं. ऊपर की दाहिनी भुजा में ये अपने पुत्र स्कंद को पकड़े हुए हैं और इनके निचले दाहिने हाथ तथा एक बाएं हाथ में कमल का फूल है, जबकि माता का दूसरा बायां हाथ अभय मुद्रा में रहता है.

मां स्कंदमाता की पूजा से भक्तों की मुरादे पूरी होती हैं.  मान्यता है कि मां की पूजा से संतान की प्राप्ति सरलता से हो सकती है. इसके अलावा अगर संतान की तरफ से कोई कष्ट है तो उसका भी अंत हो सकता है. चलिए जानते हैं इस दिन किस मंत्र का जाप करें और मां की पूजा कैसे करें.

ऐसे करें मां की पूजा

सम्बंधित ख़बरें

स्कंदमाता की पूजा में पीले फूल अर्पित करें तथा पीली चीज़ों का भोग लगाएं. अगर पीले वस्त्र धारण किये जाएं तो पूजा के परिणाम अति शुभ होंगे. अगर आप अपने बृहस्पति को मजबूत करना चाहते हैं तो पीले वस्त्र धारण करके माँ के समक्ष बैठें. इसके बाद "ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः" का जाप करें. माँ से बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने की प्रार्थना करें. आपका बृहस्पति मजबूत होता जाएगा. आज के दिन माँ को केले का भोग लगाएं. इसके बाद प्रसाद रूप में ग्रहण करें. संतान और स्वास्थ्य दोनों की बाधाएं दूर होंगी.

इन मंत्रों का करें जाप

संतान प्राप्ति के लिए “नन्दगोपगृहे जाता यशोदागर्भ सम्भवा। ततस्तौ नाशयिष्यामि विन्ध्याचलनिवासिनी" मंत्र का जाप करें. अगर बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं तो सिंहासनगता नित्यं पद्माञ्चित करद्वया। शुभदास्तु सदा देवी स्कंदमाता यशस्विनी॥ मंत्र का जप करें. इस चमत्कारी मंत्र से परेशानियों से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही घर में सुख-शांति और समृद्धि भी आएगी.