scorecardresearch

SUPERMOON 2022: क्या होता है सुपरमून...13 जुलाई की रात को क्यों खास होगा चंद्रमा, जानिए

इस बुधवार यानी 13 जुलाई को दिखेगा साल का सबसे बड़ा सुपरमून. जब चंद्रमा और धरती के बीच में दूरी सबसे कम हो जाती है, तब सुपरमून देखने को मिलता है.

Supermoon 13 July Supermoon 13 July
हाइलाइट्स
  • 13 जुलाई की रात को देखने को मिलेगा

  • इसे थंडर मून भी कहा जाता है

अगर आप हर दिन चांद देखना पसंद करते है, तो अपना कैमरा बाहर निकाल के रख लीजिए. इस बुधवार यानी 13 जुलाई को समय निकाल कर बाहर कदम रखें और इस वर्ष के सबसे बड़े चंद्रमा को देखें. यह सुपरमून निश्चित रूप से देखने लायक है क्योंकि यह रोज के मून से काफी अलग होगा. यह चंद्रमा धरती से सिर्फ 3,57,264 किलोमीटर दूर होगा. इस फुल सुपरमून को शायद ही आप मिस करना चाहेंगे. एस्ट्रोनॉमर्स के अनुसार, इस सुपरमून से पृथ्वी के ज्वार-भाटा पर प्रभाव हो सकता है.उन्हे लगता है कि इससे समुद्र में तूफान या बाढ़ भी आ सकती है.

क्या होता है सुपरमून ?
सुपरमून का मतलब यह नहीं है कि चंद्रमा में कुछ विशेष शक्तियां होंगी,बल्कि इसका मतलब यह है कि यह पहले की तुलना में थोड़ा बड़ा और पहले से थोड़ा अधिक चमकीला दिखाई देगा. सुपरमून तब होता है जब चंद्रमा और धरती के बीच में दूरी सबसे कम हो जाती है. इस समय पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है, जिसके बाद चांद की चमक काफी ज्यादा होती है.

2022 का सबसे बड़ा सुपरमून
सुपरमून 13 जुलाई की रात को देखने को मिलेगा, जो कि इस साल का सबसे बड़ा सुपरमून होगा. इस सुपरमून को बक मून या थंडर मून भी कहा जाता है.

कब दिखेगा सुपरमून
आने वाली 13 जुलाई 2022 यानी बुधवार को हमें आधी रात 12 बज के 3 मिनट पर ये दिखाई देगा. वहीं अगर आपने इसे इस बार मिस किया तो अगले साल 3 जुलाई ,2023 को दोबारा ये सुपरमून आपको देखने को मिलेगा. यह भारत समेत दुनियाभर में देखा जाएगा.पिछला सुपरमून इस साल के जून को दिखाई दिया था, जिसे स्ट्रॉबेरी मून भी कहा जाता है.