scorecardresearch

APJ Abdul Kalam Mission 2023: बच्चों के बनाए 150 सैटेलाइट आज लॉन्च किए गए

मार्टिन फाउंडेशन ने डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन और स्पेस जोन इंडिया के साथ मिलकर रविवार को तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले के पट्टीपोलम गांव से एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन-2023 लॉन्च किया.

(Representational image) (ANI) (Representational image) (ANI)
हाइलाइट्स
  • 2000 से ज्यादा छात्रों को मिला मौका

रविवार को एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023 के तहत विभिन्न राज्यों के स्कूली छात्रों द्वारा बनाए गए 150 सैटेलाइट्स को एक रॉकेट से लॉन्च किया गया. तेलंगाना के राज्यपाल तमिलसाई सौंदराजन ने तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले के पट्टीपोलम गांव से इस कार्यक्रम की शुरुआत की.

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन ने मार्टिन फाउंडेशन और स्पेस जोन ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से कल्पकम परमाणु अनुसंधान केंद्र के साथ रॉकेट लॉन्च का आयोजन किया.

2000 से ज्यादा छात्रों को मिला मौका 
इस पहल के माध्यम से, देश के विभिन्न हिस्सों से 5,000 से ज्यादा छात्रों को 150 पीआईसीओ सैटेलाइट को डिजाइन और विकसित करने में सक्षम बनाया गया. 100 से ज्यादा सरकारी स्कूलों के कुल 2,000 छात्र इस रॉकेट परियोजना का हिस्सा हैं.

चयनित छात्रों को वर्चुअल क्लासेज के माध्यम से सैटेलाइट टेक्निक के बारे में पढ़ाया गया, जिसके बाद प्रायोगिक सत्र आयोजित किए गए ताकि उन्हें प्रोजेक्ट डोमेन का पता लगाने में मदद मिल सके. उन्हें इस क्षेत्र के कई फायदों के बारे में बताया गया.

यह सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए अंतरिक्ष विज्ञान में प्रशिक्षित होने और उस क्षेत्र में अपना करियर तलाशने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म होगा.