scorecardresearch

5 Planets in Night Sky: एक-दो नहीं आसमान में चांद के साथ दिखेंगे 5 ग्रह, जानें कैसे और कब देख सकेंगे ये नजारा  

एक-दो नहीं बल्कि आसमान में चांद के साथ 5 ग्रह दिखने वाले हैं. आप ये नजारा 28 मार्च को देख सकेंगे. आप खुली आंखों से इन्हें देख सकते हैं.

5 Planets in Night Sky 5 Planets in Night Sky
हाइलाइट्स
  • शाम 7:30 बजे देखें नजारा 

  • 5 ग्रह देखने को मिलने वाले हैं

दो दिन पहले लोगों को आसमान में चांद के साथ शुक्र ग्रह देखने को मिला, जो काफी खूबसूरत था. इसके चर्चे लगातार सोशल मीडिया पर होते रहे. अब ठीक तीन दिन बाद आसमान में एकबार फिर से 1 या 2 नहीं बल्कि 5 ग्रह देखने को मिलने वाले हैं. जी हां, 28 मार्च यानि मंगलवार को पांच ग्रहों को आप अपनी आंखों से देख पाएंगे. बुध (Mercury), बृहस्पति (Jupiter), शुक्र (Venus), यूरेनस (Uranus) और मंगल (Mars)- चंद्रमा के पास एक लाइन में नजर आने वाले हैं. 

कैसे और कहां देख सकेंगे?

आप इन पांच ग्रहों को मंगलवार को देख सकेंगे. NASA के मुताबिक, आप इस नजारे को पृथ्वी के किसी भी कोने से देख सकेंगे. हालांकि, आप अपनी आंखों से केवल बृहस्पति, शुक्र और मंगल ग्रह को ही आसानी से देख सकेंगे. जहां शुक्र ग्रह सबसे चमकदार दिखाई देगा तो वहीं मंगल ग्रह आपको लाल लाइट में चांद के पास दिखाई देगा. लेकिन अगर आप बुध और यूरेनस को भी देखना चाहते हैं तो आपको बायनोक्युलर्स (binoculars)  का इस्तेमाल करना पड़ेगा. 

शाम 7:30 बजे देखें नजारा 

एस्ट्रोनॉमर्स के मुताबिक, इन पांचों ग्रह को देखने के लिए देर न करें.  क्योंकि सूर्यास्त के लगभग आधे घंटे बाद बुध और बृहस्पति जल्दी से डूब जाएंगे और आप उन्हें नहीं देख सकेंगे. आप इन्हें सूर्यास्त के बाद शाम करीब 7:30 बजे के आसपास देख सकेंगे.  हालांकि, एस्ट्रोनॉमर्स के ये भी कहना है कि आप इन सबको देख पाएंगे इसका मतलब यह नहीं है कि ये धरती के पास हैं. ऐसा इसलिए होता है जब ग्रह