scorecardresearch

Biosensor Ring: क्लिनिक के चक्कर या लैब में नहीं भेजना होगा सैंपल, फर्टिलिटी और हॉर्मोन की जानकारी देगी ये बायोसेंसर अंगूठी 

बायोसेंसर एस्ट्राडियोल की मॉनिटरिंग करता है. एस्ट्राडियोल फर्टिलिटी के लिए और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक जरूरी हार्मोन है. आमतौर पर इसे चेक करने के लिए क्लिनिक के चक्कर काटने पड़ते हैं या फिर लैब में सैंपल भेजने होते हैं. लेकिन रिंग बायोसेंसर इसे तुरंत बता देता है.

फर्टिलिटी फर्टिलिटी
हाइलाइट्स
  • बायोसेंसर से होगा जीवन आसान 

  • एस्ट्राडियोल को मॉनिटर करता है बायोसेंसर 

भागदौड़ भरी जिंदगी में औरतों के लिए अपनी हेल्थ का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन अब शोधकर्ताओं ने एक ऐसी अंगूठी बनाई है जिसकी मदद से आप आसानी से फर्टिलिटी और हॉर्मोन को लेकर जानकारी मिल सकेगी. ये अंगूठी एक तरह का बायोसेंसर है, जो इंसानों के पसीने से हार्मोन एस्ट्राडियोल की मॉनिटरिंग करता है. 

बायोसेंसर से होगा जीवन आसान 

ये बायोसेंसर, माइक्रोफ्लुइडिक्स, एडवांस इलेक्ट्रोड टेक्नोलॉजी और एप्टामर्स-हार्मोन का सहारा लेता है. परंपरागत रूप से, हार्मोन लेवल की मॉनिटरिंग के लिए व्यक्ति को क्लिनिक के चक्कर काटने पड़ते हैं या फिर लैब में सैंपल भेजने होते हैं. लेकिन रिंग बायोसेंसर इसे तुरंत बता देता है. ये ब्लड टेस्ट या यूरिन बेस्ड होम टेस्ट के लिए भी काफी सुविधाजनक है. 

एस्ट्राडियोल को मॉनिटर करता है बायोसेंसर 

बायोसेंसर एस्ट्राडियोल की मॉनिटरिंग करता है. एस्ट्राडियोल फर्टिलिटी के लिए और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक जरूरी हार्मोन है. मेंस्ट्रुअल और फर्टिलिटी स्टेटस जैसी रिसर्च क्षेत्रों में कम फंडिंग होती है. ऐसे में ये बायोसेंसर वाली अंगूठी आसानी से आपकी फर्टिलिटी ट्रैक कर सकती है. 

इसके लिए पहले पांच महिलाओं के सिंथेटिक पसीने को चेक किया गया है. इस दौरान शोधकर्ताओं ने ब्लड सीरम और पसीने वाले हार्मोन के लेवल के बीच एक मजबूत लिंक देखा. छोटे सैंपल के आकार के बावजूद, शुरुआती परिणाम काफी आशाजनक रहे हैं. 

10 मिनट में देती है रिजल्ट 

एंटीबॉडी या एंजाइम का उपयोग करने वाले पारंपरिक बायोसेंसर से अलग ये रिंग एप्टामर्स पर निर्भर करती है. सेंसर आसानी से कुल 10 मिनट में रिजल्ट दे देता है. एस्ट्राडियोल मॉनिटरिंग के अलावा, रिंग में स्किन टेम्परेचर, पीएच और पसीने में नमक का कंसंट्रेशन जांचने के लिए सेंसर शामिल हैं. यूजर को उसके मोबाइल फोन पर ही सारा डेटा मिल जाता है.