scorecardresearch

Blue Supermoon: 30-31 अगस्त को दिखेगा ब्लू सुपरमून, चांद के साथ देख सकेंगे इस ग्रह को भी, जानिए सही समय

Blue Supermoon: आज दुनियाभर में ब्लू सुपरमून दिखाई देगा और साथ ही, शनि ग्रह भी लोगों को दिखेगा. हालांकि, हर एक देश के लिए इसके दिखने का समय अलग-अलग होगा.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • हर 10 से 15 साल में होता है Blue Moon

  • 2037 तक कोई दूसरा ब्लू सुपर मून नहीं होगा

अगर आपको स्टारगेजिंग पसंद है तो इससे अच्छा मौका आपके लिए हो ही नहीं सकता कि आप दुर्लभ ब्लू सुपर मून देखें और साथ ही, इसके पीछे से आपको सैटर्न यानी शनि ग्रह भी दिखाई दे. जी हां, यह अद्भुत घटना होगी 30 अगस्त की रात को. इस दिन अगस्त महीने की दूसरी पूर्णिमा या पूर्ण चंद्रमा है और इसे ब्लू मून भी कहा जाता है. यह एक 'सुपर मून' भी होगा क्योंकि आकाशीय पिंड (Celestial Body) सामान्य से ज्यादा पृथ्वी के करीब होगा, और यह बड़ा और चमकीला दिखाई देगा. यह साल का सबसे निकटतम पूर्ण चंद्रमा होगा, केवल 357,344 किलोमीटर दूर. 

हर 10 से 15 साल में होता है Blue Moon
यह 1 अगस्त के सुपर मून से 160 किलोमीटर से ज्यादा करीब है. सुपर ब्लू मून औसतन हर 10 से 15 साल में होता है. 2037 तक कोई दूसरा ब्लू सुपर मून नहीं होगा. ऐसे में, इस बार का ब्लू सुपमून और खास है. क्योंकि इस शनि सूर्यास्त के समय चंद्रमा के ऊपरी दाईं ओर 5 डिग्री पर एक उज्ज्वल बिंदु के रूप में दिखाई देगा. जैसे-जैसे रात होगी, शनि ग्रह चंद्रमा के चारों ओर दक्षिणावर्त चक्कर लगाता दिखाई देगा. 

यह किस समय दिखाई देगा? 
ब्लू मून 30 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे के आसपास सबसे ज्यादा चमकेगा और 31 अगस्त को ब्लू सुपर मून सुबह लगभग 7.30 बजे अपने पीक पर पहुंच जाएगा. पूर्णिमा का सही नजारा पाने के लिए, सूर्यास्त के तुरंत बाद शाम के समय चंद्रमा को देखना चाहिए.  

यूरोप में दर्शकों को चंद्रमा को थोड़ी देर से उगते हुए देखने का अवसर मिलेगा. लंदन में, चंद्रमा 8.08 बजे बीएसटी पर उदय होगा, जबकि न्यूयॉर्क में, चंद्रोदय 30 अगस्त को शाम 7.45 बजे ईडीटी पर होगा, और सुपर ब्लू मून लगभग 8.37 बजे EDT पर देखा जा सकता है. लॉस एंजिल्स में, चंद्रोदय और सूर्यास्त दोनों शाम 7.36 बजे PDT के लिए निर्धारित हैं.

ब्लू मून क्या है? 
नासा के अनुसार, ब्लू मून की पारंपरिक परिभाषा है सीजनल ब्लू मून. दरअसल, जिस सीजन या मौसम में चार पूर्ण चंद्रमा आते हैं, उस मैसम के तीसरे पूर्ण चंद्रमा को ब्लू मून कहते हैं. इसकी दूसरी परिभाषा के मुताबिक, जब एक ही कैलंडर महीने में दूसरी पूर्णिमा या पूरा चांद होता है तो इसे ब्लू मून कहते हैं. 30-31 अगस्त को यही होगा. 

आपको बता दें कि चंद्रमा की कलाओं का चक्र लगभग एक महीने तक चलता है, हम आम तौर पर हर साल 12 पूर्णिमा देखते हैं. चंद्रमा के चरणों को पूरा होने में वास्तव में 29.5 दिन लगते हैं, जिसका अर्थ है कि 12 चंद्र चक्रों को पूरा करने में केवल 354 दिन लगते हैं. इसलिए हर 2.5 साल में एक कैलेंडर वर्ष के भीतर 13वीं पूर्णिमा देखी जाती है. यह 13वीं पूर्णिमा को ही ब्लू मून कहा जाता है.