scorecardresearch

Brain Functioning: सुलझ गई गुत्थी! दिमाग कैसे करता है शरीर को कंट्रोल, वैज्ञानिकों ने लगाया पता

Brain Functioning: दिमाग कैसे शरीर को कंट्रोल करता है इसको लेकर गुत्थी खुल गई है. वैज्ञानिकों ने इसके बारे में पता कर लिया है. उन्होंने मोटर कॉर्टेक्स के भीतर एक अलग तरह के सिस्टम की पहचान की है जो कई सारे नोड्स जैसा है

How Brain Functions How Brain Functions
हाइलाइट्स
  • मोटर कॉर्टेक्स के भीतर है एक अलग सिस्टम 

  • वैज्ञानिकों ने निकाल लिया पता

इंसान के दिमाग और बॉडी के बीच के कनेक्शन को लेकर लंबी-लंबी बहस हो चुकी है. इसमें एरिस्टोटल से लेकर डेसकार्टेस जैसी फिलोसोफर शामिल हैं. हालांकि, इसका जवाब इंसान के ब्रेन स्ट्रक्चर में ही शामिल है. शोधकर्ताओं ने बुधवार को कहा कि उन्हें पता चला है कि दिमाग के एक हिस्से को मोटर कॉर्टेक्स कहा जाता है जो शरीर के मूवमेंट को कंट्रोल करता है. इसमें हमारे सोचने से लेकर, प्लानिंग, मेन्टल अरॉसल, दर्द, आंतरिक अंगों के नियंत्रण के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट जैसे फंक्शन शामिल हैं. 

मोटर कॉर्टेक्स के भीतर है एक अलग सिस्टम 

उन्होंने मोटर कॉर्टेक्स के भीतर एक अलग तरह के सिस्टम की पहचान की है जो कई सारे नोड्स जैसा है. ये हमारे ब्रेन के उन क्षेत्रों के बीच स्थित होती हैं जो पहले से ही शरीर के अलग-अलग अंगों जैसे- हाथों, पैरों और चेहरे के मूवमेंट के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. शोधकर्ताओं ने इस सिस्टम को सोमाटो-कॉग्निटिव एक्शन नेटवर्क, या SCAN कहा है. साथ ही उन्होंने हमारा दिमाग किस तरह काम करता है कर प्लान करता है इसको लेकर कनेक्शन डॉक्यूमेंट किए हैं. 

क्या है ये मोटर कॉर्टेक्स?

आपको बताते चलें कि मोटर कॉर्टेक्स हमारे ब्रेन की सबसे बाहरी परत, सेरेब्रल कॉर्टेक्स का एक हिस्सा है. इसको लेकर वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर इवान गॉर्डन कहते हैं, "मूल रूप से, अब हमने दिखाया है कि ह्यूमन मोटर सिस्टम यूनिटरी नहीं है. इसके बजाय, हम मानते हैं कि ये दो अलग-अलग सिस्टम हैं जो मूवमेंट को कंट्रोल करते हैं. एक आपके हाथों, पैरों और चेहरे के अलग-अलग मूवमेंट के लिए है. उदाहरण के लिए, लिखने या बोलने के लिए - ऐसे मूवमेंट जिनमें केवल एक शरीर के हिस्से को शामिल करने की आवश्यकता होती है. वहीं, दूसरा सिस्टम, SCAN, पूरे शरीर के मूवमेंट, और आपके ब्रेन के प्लानिंग रीजन से जुड़ा हुआ है.”

ब्रेन को लेकर क्या कहते हैं वैज्ञानिक 

इस सिस्टम की जांच करने के लिए वैज्ञानिकों ने मॉडर्न-ब्रेन इमेजिंग टेक्निक का इस्तेमाल किया. इसमें 7 वयस्कों पर स्टडी की गई. फिर बड़े डेटासेट में वेरीफाई किया गया. इसको लेकर प्रोफेसर गार्डन कहते हैं कि वास्तव में, मस्तिष्क के उद्देश्य पर काफी बहस हुई है. कुछ न्यूरोसाइंटिस्ट मस्तिष्क को एक अंग के रूप में सोचते हैं जो मुख्य रूप से हमारे आस-पास की दुनिया को समझने और उसके बारे में बताने के लिए है. वहीं कई लोग इसे एक 'आउटपुट' बनाने के लिए डिजाइन किए गए अंग के रूप में सोचते हैं. शायद दोनों सही हैं. SCAN बाद की व्याख्या के साथ सबसे ज्यादा फिट बैठता है.