scorecardresearch

Chandrayaan-3 captured images of moon: चंद्रयान-3 स्पेसक्राफ्ट ने खींची चांद की पहली तस्वीरें, देखें यह वीडियो

ISRO का चंद्रयान-3 मिशन चंद्रमा के ऑर्बिट में प्रवेश कर गया है और इसने चांद की कुछ पहली तस्वीरें भी भेजी हैं. उम्मीद है कि चंद्रयान-3 23 अगस्त को चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा.

First images of moon First images of moon

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन या इसरो ने भारत के तीसरे मानवरहित चंद्रमा मिशन चंद्रयान 3 से ली गईं चंद्रमा की पहली तस्वीरें जारी की हैं. शनिवार को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने के बाद चंद्रयान-3 ने चांद की एक सतह को कैप्चर किया. 

मिशन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि 5 अगस्त, 2023 को लुनर ऑर्बिट इंसर्शन (एलओआई) के दौरान चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान ने चांद की कुछ तस्वीरें लीं. चंद्रमा मिशन अब तक सुचारू रहा है और इसरो को उम्मीद है कि विक्रम लैंडर इस महीने के अंत में 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. 

22 दिन बाद लुनर ऑर्बिट में ली एंट्री 
चंद्रयान-3 ने 22 दिन बाद शनिवार को सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश लिया.आपको बता दें कि इस 41 दिन के मिशन को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग के लिए लॉन्च किया गया, जहां पहले कोई अन्य देश नहीं गया है. हाल ही में, चंद्रमा के करीब जाने के बाद इसरो को चंद्रयान-3 से संदेश मिला, "मैं चंद्र गुरुत्वाकर्षण महसूस कर रहा हूं." चंद्र कक्षा में प्रक्षेपण अंतरिक्ष एजेंसी के 600 करोड़ रुपए के मिशन में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित हुआ.