scorecardresearch

Chandrayaan-3 Landing: इस दिन चांद पर लैंड करेगा चंद्रयान-3, जानिए तारीख और समय, यहां देख सकते हैं ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

Chandrayaan-3 Landing: 14 जुलाई को, भारत का चंद्रमा पर तीसरा मिशन आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था.

Chandrayaan-3's Moon Landing Chandrayaan-3's Moon Landing

लैंडर मॉड्यूल (एलएम) के अपने दूसरे और अंतिम डी-बूस्टिंग ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, भारत का चंद्रयान -3, 20 अगस्त को चंद्रमा के और करीब चला गया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार को बताया कि इसके साथ, लैंडर उस कक्षा में पहुंच गया है जहां चंद्रमा का निकटतम बिंदु 25 किमी और सबसे दूर 134 किमी है.

इसरो ने कहा, मॉड्यूल को आंतरिक जांच से गुजरना होगा और सही लैंडिंग साइट पर सूर्योदय का इंतजार करना होगा. 14 जुलाई को, भारत का चंद्रमा पर तीसरा मिशन आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था. इसके कुछ हफ्ते बाद 5 अगस्त को लैंडर चंद्रमा के ऑर्बिट में प्रवेश कर गया.

कब होगी लैंडिंग?
लैंडर मॉड्यूल 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह को छूने के लिए तैयार है, जिससे भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला अमेरिका, चीन और रूस के बाद चौथा देश बन जाएगा. इसरो ने एक ट्वीट के माध्यम से ऐतिहासिक लैंडिंग की तारीख और समय की घोषणा की, “चंद्रयान -3 23 अगस्त, 2023 को लगभग 18:04 बजे चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार है."

इसरो ने पहले बताया था कि लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर "सॉफ्ट लैंडिंग" का प्रयास करेगा. चंद्रमा की सतह पर लैंडर के छूने के बाद भी, इसका प्रोपल्सन मॉड्यूल पृथ्वी के वायुमंडल का अध्ययन करने के लिए चंद्रमा की परिक्रमा करता रहेगा. 

कब और कहां देख सकते हैं
इस ऐतिहासिक दिन से पहले, इसरो ने 20 अगस्त को एक ट्वीट साझा किया, जिसमें बताया गया कि कैसे दुनिया भर के लोग चंद्रयान -3 को अपने चंद्र मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए देख सकते हैं. अपनी आधिकारिक साइट पर एक मैसेज के जरिए, इसरो ने बताया कि बुधवार को शाम 05:27 बजे से सीधा प्रसारण किया जाएगा. लाइव कवरेज इसरो वेबसाइट, यूट्यूब, इसरो के फेसबुक पेज और डीडी नेशनल टीवी चैनल सहित कई प्लेटफार्मों के माध्यम से उपलब्ध होगा. यहां देख सकते हैं लाइव कवरेज-

स्कूल-कॉलेज करें लाइव स्ट्रीमिंग आयोजित
इसरो ने कहा कि देश भर के सभी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को इस ऐतिहासिक आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया जाता है. संस्थानों को आपके छात्रों और संकाय के बीच इस कार्यक्रम को सक्रिय रूप से प्रचारित करने और परिसर के भीतर चंद्रयान -3 सॉफ्ट लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है.