scorecardresearch

चीनी रोवर से चंद्रमा की सतह पर दिखी रहस्यमयी चीज, कहीं वह एलियन का घर तो नहीं !

चीन के रोवर युतु-2 के जरिये चंद्रमा पर एक रहस्यमयी चीज देखी गई है. इसको लेकर कई तरह की बातें हो रही है. पिछले दिनों चीन की स्पेस एजेंसी ने एक तस्वीर जारी की थी.

चंद्रमा की सतह पर दिखी रहस्यमयी चीज चंद्रमा की सतह पर दिखी रहस्यमयी चीज
हाइलाइट्स
  • रोवर युतु-2 के जरिये चंद्रमा पर दिखी रहस्यमयी चीज

  • रहस्यमयी चीज का पता लगा रहे हैं वैज्ञानिक

वैसे तो एलियन के बारे में अब तक सिर्फ बातें ही होती है, हकीकत में तो किसी ने देखा नहीं. लेकिन, कभी कभार ऐसी तस्वीरें सामने आ जाती हैं जिससे इस बात पर एक बार फिर चर्चा शुरू होने लगती है.

चंद्रमा पर दिखी रहस्यमयी चीज
चीन के रोवर युतु-2 के जरिये चंद्रमा पर एक रहस्यमयी चीज देखी गई है. इसको लेकर कई तरह की बातें हो रही है. पिछले दिनों चीन की स्पेस एजेंसी ने एक तस्वीर जारी की थी. इसमें चंद्रमा की सतह पर एक रहस्यमयी चीज दिखाई दे रही है. यह पता नहीं चल पा रहा है कि चंद्रमा पर वह रहस्यमयी सी दिखने वाली वस्तु क्या है.

स्पेस डॉट कॉम के पत्रकार एंड्रयू जोनस पिछले दिनों ट्विटर पर इससे जुड़ी एक तस्वीर शेयर की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा-"हमारे पास युतु-2 के जरिए चंद्रमा से दूर की ओर का एक अपडेट है. वॉन कर्मन क्रेटर में रोवर से 80 मीटर दूर नॉर्दर्न होराइजन में एक घन के आकार की तस्वीर है, जिसे 'मिस्ट्री हाउस' नाम दिया गया है. निश्चित तौर पर जांच करने के लिए यह कुछ है और तस्वीर से बहुत कुछ जानना मुश्किल है."

 

 

 

रोवर को रहस्यमयी वस्तु के करीब भेजने में जुटे हैं वैज्ञानिक
CNET के मुताबिक वैज्ञानिक रोवर को रहस्यमयी वस्तु के करीब भेजने में जुटे हैं ताकि उसकी साफ तस्वीर सामने आ सके और उसके बारे में और कुछ पता लगाया जा सके. हालांकि, इस यह चंद्रमा की सतह से तस्वीर आने के बाद इस बात को लेकर चर्चा हो रही है आखिर वह रहस्यमयी चीज क्या है. इससे पहले 2019 में युतु-2 ने एक पदार्थ खोजा था जो कि एक चट्टान के रूप में था. वह उस तरह का चट्टान था जो खनिजों और चट्टानों के साथ मिलने पर बनता है.