scorecardresearch

मिली सूर्य की अब तक की सबसे साफ और डिटेल्ड तस्वीर, 1,50,000 तस्वीरों का किया इस्तेमाल

एंड्रयू मैककार्थी नामक फोटोग्राफर ने सौरमंडल के सबसे बड़े तारे के जटिल सतह को दिखाने के लिए सूर्य की 1,50,000 तस्वीरों का इस्तेमाल किया. यह प्रक्रिया कठिन है और आग को रोकने के लिए और फोटोग्राफर को अंधा होने से रोकने के लिए दो फिल्टर के साथ एक स्पेशलिस्ट टेलीस्कोप की आवश्यकता होती है.

The detailed picture of Sun The detailed picture of Sun
हाइलाइट्स
  • एक स्पेशलिस्ट टेलीस्कोप का किया इस्तेमाल 

  • 1,50,000 तस्वीरों को किया कंबाइंड 

  • ग्रैविटेशनल कोलैप्स से हुआ सूर्य का निर्माण 

हाल ही में एक एस्ट्रो फोटोग्राफर ने दावा किया है कि उसने 'सूर्य की अब तक की सबसे साफ तस्वीर' है. एंड्रयू मैककार्थी नामक फोटोग्राफर ने सौरमंडल के सबसे बड़े तारे के जटिल सतह को दिखाने के लिए सूर्य की 1,50,000 तस्वीरों का इस्तेमाल किया. फोटोग्राफर, जिसका इंस्टाग्राम हैंडल @cosmic-background है, ने इस तस्वीर में सूरज के छोटे क्रेटर और इससे निकलने वाली आग की लहरों को भी दिखाया है. ये सब कुछ विशाल फाइनल 300 मेगापिक्सेल इमेज में देखा जा सकता है, जो सामान्य 10 मेगापिक्सेल कैमरा इमेज से 30 गुना बड़ा है.

एक स्पेशलिस्ट टेलीस्कोप का किया इस्तेमाल 

इसमें, रहस्यमय अंधेरे सनस्पॉट के साथ, मानव आंखों द्वारा घुड़सवार और पंख जैसे पैटर्न देखे जा सकते हैं. इमेजेस में काले धब्बे वास्तव में फोटोग्राफिक प्रक्रिया द्वारा उलटे होते हैं और वास्तव में जलते हुए तारे के बहुत उज्ज्वल उच्च ऊर्जा क्षेत्र होते हैं. यह प्रक्रिया कठिन है और आग को रोकने के लिए और फोटोग्राफर को अंधा होने से रोकने के लिए दो फिल्टर के साथ एक स्पेशलिस्ट टेलीस्कोप की आवश्यकता होती है. सूर्य सौरमंडल के केंद्र में स्थित तारा है, जो गर्म प्लाज्मा का लगभग परफेक्ट स्फीयर है, जो ऊर्जा का विकिरण करता है.

1,50,000 तस्वीरों को किया कंबाइंड 

एंड्रयू ने कहा, “मैं एक छवि को प्रोसेस करता हूं कि मैं वास्तव में देखता हूं कि यह वास्तव में कैसा दिखता है, और यह बहुत ही खास था”. “मैं हमेशा सूरज की तस्वीरें लेने के लिए उत्साहित होता हूं, यह वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि यह हमेशा अलग होता है.एक्सट्रीम मैग्निफिकेशन के लिए मैंने एक मॉडिफाइड टेलीस्कोप का उपयोग किया. “उन तस्वीरों को कंबाइंड करके मैं सूर्य को विस्तार से देख पाया.” एरिज़ोना में रहने वाले एंड्रयू ने बताया.

ग्रैविटेशनल कोलैप्स से हुआ सूर्य का निर्माण 

सूरज का व्यास 1.39 मिलियन किमी है और यह पृथ्वी के द्रव्यमान का 330,000 गुना है. तारे का तीन चौथाई भाग हाइड्रोजन से बना है, उसके बाद हीलियम, ऑक्सीजन, कार्बन, नियॉन और आयरन का स्थान है. यह एक G-प्रकार का मुख्य अनुक्रम तारा है और कभी-कभी इसे ‘यलो ड्वार्फ’ भी कहा जाता है. केंद्र में एकत्रित एक बड़े मॉलिक्युलर क्लाउड में पदार्थ के ग्रैविटेशनल कोलैप्स से सूर्य का निर्माण हुआ. बाकी सब कुछ एक परिक्रमा करने वाली डिस्क में चपटा हो गया.