scorecardresearch

डॉक्टरों ने कर दिखाया कमाल! एक ही दिन में किया लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट...12 किलो का सिस्ट भी निकाला

हैदराबाद के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया है, उन्होंने पश्चिम बंगाल की रहने वाली एक महिला के 12 किलों के लिवर की सर्जरी की है. दरअसल इस महिला के लीवर में सिस्ट था. जिसके बाद डॉक्टों ने एक ही दिन में इस महिला का लिवर और किडनी दोनों ट्रांसप्लांट कर दिया.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • एक ही दिन लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट

  • अपने तरह का पहला मामला

क्या आपने कभी 12 किलो के लीवर के बारे में सुना है. 12 किलो के लीवर के बारे में सोच कर शायद आप हैरान हो जाएं. यहां तक की मेडिकल साइंस के लिए भी इस बात को सोचना मुश्किल है. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा हुआ है. पश्चिम बंगाल की रहने वाली एक महिला पॉलीसिस्टिक लिवर था. यानी की उसके लीवर में 12 किलो का सिस्ट हो गया था. ऐसे में डॉक्टरों के लिए भी इस महिला की जान बचाना आसान नहीं था. लेकिन डॉक्टरों ने ऐसा कर दिखाया है.

एक ही दिन लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट
नवंबर के पहले सप्ताह में हैदराबाद के केआईएमएस अस्पताल में तीन लिवर ट्रांसप्लांट और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन ने मिलकर इस ऑपरेशन को सफल बनाया है. खास बात ये है कि इस महिला का लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट एक ही दिन में सफल हुआ है. डॉक्टरों ने 12 किलो के लिवर का ऑपरेशन करके महिला की जान बचा ली है. एक साथ लीवर और किडनी दोनों का ट्रांसप्लांट करना आसान नहीं था. 

अपने तरह का पहला मामला
इस मामले की खास बात ये भी है कि ये भारत में अपने तरह का पहला मामला है, जिसमें 12 किलो के वजन वाले लिवर का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया, और महिला की जान बच सकी.

बता दें कि 12 किलो के लिवर वाली ये महिला पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी की रहने वाली है. 50 वर्षीय इस महिला का नाम उषा अग्रवाल हैं, और ये एक गृहिणी हैं. ये लिवर इतना विशाल था कि इसने उसके पूरे उदर डिस्प्ला पर कब्जा कर लिया था.