scorecardresearch

Explainer: भारत में मौसम में क्यों हो रहा इतना भारी बदलाव, जानिए वजह

मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव का सबसे बड़ा कारण है ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन. ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन तेजी से हो रहा है जो मौसम पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है. इसके साथ ही हवा में एयरोसोल सल्फेट की मात्रा भी बढ़ती जा रही है.

मानसून की वजह से प्रभावित होता है मौसम चक्र मानसून की वजह से प्रभावित होता है मौसम चक्र
हाइलाइट्स
  • ग्रीन हाउस उत्सर्जन मौसम में बदलाव का बड़ा कारण

  • जंगल की कटाई की वजह से बढ़ रही है परेशानी

भारत में पिछले कुछ सालों में मौसम में भारी बदलाव हुआ है और यह बदलाव अब भी तेजी से हो रहा है. यह काफी चिंता बढ़ाने वाला है. किसी साल बारिश नहीं होती है तो सुखाड़ पड़ जाता है और कभी बारिश आफत बनकर बरसती है. जिस वक्त सबसे अधिक ठंड पड़नी चाहिए उस वक्त ठंड कम रहती है और आखिरी में ठंड अपना प्रकोप दिखाती है. इसका असर आने वाले अगले मौसम पर भी पड़ता है. 

मानसून की वजह से प्रभावित होता है मौसम चक्र
मौसम का चक्र सबसे ज्यादा मानसून की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है. हवा बदल रही है और इसका असर मानसून पर सीधा पड़ रहा है जिसकी वजह से बाढ़ और सुखाड़ जैसे प्रकोप झेलने पड़ते हैं. हवा के बदलाव का असर सभी मौसम पर पड़ रहा है. तो इस बदलाव के कारण क्या हैं? आइये जानते हैं.

क्यों हो रहा है मौसम में बदलाव ?
मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव का सबसे बड़ा कारण है ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन. ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन तेजी से हो रहा है जो मौसम पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है. इसके साथ ही हवा में एयरोसोल सल्फेट की मात्रा भी बढ़ती जा रही है. इसकी वजह से धरती और जल दोनों का तपामान बढ़ रहा है और इसकी वजह से मानसून पर असर पड़ रहा है. अरब और हिंद महासागर का तापमान तेजी से बढ़ रहा है जिसकी वजह से भारत में मौसम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.

1950 से साल 2000 तक मानसून पर किए गए अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि यह धीरे-धीरे कमजोर होता जा रहा है. साल 2000 के बाद मानसून तेजी से कमजोर हुआ है. हमारे देश में तेजी से जंगल की कटाई हुई है और इस वजह से जमीन से वाष्पीकरण(evaporation) में कमी आई है.