scorecardresearch

हांगकांग ने बनाया दुनिया का पहला Anti-Covid 19 स्टेनलेस स्टील, 99.99% तक करेगा वायरस को खत्म

सेंटर फॉर इम्युनिटी एंड इंफेक्शन में मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के हुआंग मिंगक्सिन और लियो पून ने कहा है कि इस धातु की एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी काफी लॉन्ग टर्म वाली हैं. भले ही यह सर्विस के दौरान लगातार क्षतिग्रस्त हो फिर भी इसका उपयोग करके उत्पादन किया जा सकता है.

कोविड-19 (प्रतीकात्मक तस्वीर) कोविड-19 (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • सार्वजनिक क्षेत्रों में भी लगाया जाएगा ये स्टील

  • 6 घंटे में 99.99 प्रतिशत तक खत्म कर सकता है Covid 19 वायरस

हांगकांग ने दुनिया का पहला एंटी-कोविड स्टेनलेस स्टील बनाया है जो तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को घंटों के भीतर खत्म कर सकता है. हांगकांग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, ये स्टेनलेस स्टील SARS-CoV-2 वायरस को 3 घंटे में 99.75 प्रतिशत तक खत्म कर सकता है. वहीं 6 घंटे में 99.99 प्रतिशत तक खत्म कर सकता है. 

(Photo: South China Morning Post)
(Photo: South China Morning Post)

काफी कम होगी इसकी कीमत  
 
सेंटर फॉर इम्युनिटी एंड इंफेक्शन में मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के हुआंग मिंगक्सिन और लियो पून ने कहा है कि इस धातु की एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी काफी लॉन्ग टर्म वाली हैं. भले ही यह सर्विस के दौरान लगातार क्षतिग्रस्त हो फिर भी इसका उपयोग करके उत्पादन किया जा सकता है.  इसका उत्पादन पाउडर मेटलर्जी टेक्नीक से किया गया है, जिसकी वजह से लागत काफी कम है. 

National Library Of Medicine
National Library Of Medicine

सार्वजनिक क्षेत्रों में भी लगाया जाएगा ये स्टील  
 
शोधकर्ता इस स्टील के परीक्षण के लिए इंडस्ट्रियल पार्टनर से बातचीत भी कर रहे हैं. इसमें वे स्टेनलेस को तांबे से जोड़ने और स्टील के दूसरे उत्पाद जैसे लिफ्ट बटन, डोरकोब्स और हैंड्रिल बनाने की योजना भी बना रहे हैं. ये वे जगह होंगी जो सार्वजनिक क्षेत्रों में सबसे अधिक छुई जाने वाली हैं. आपको बता दें, कोरोनावायरस सतहों पर दो दिनों से ज्यादा समय तक रह सकता है.

शोधकर्ताओं ने आगे कहा कि ये एलॉय (Alloy) दूसरी बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से भी रक्षा कर सकता है. उन्होंने कहा कि ये H1N1 इन्फ्लूएंजा ए वायरस और एस्चेरिचिया कोलाई जैसे बैक्टीरिया को भी  निष्क्रिय कर सकता है. 

ये भी पढ़ें