scorecardresearch

इस रैपिड टेस्ट से 30 मिनट में पता चलेगा Covid-19 रिजल्ट, कीमत भी होगी कम

ये किट चेन्नई और दिल्ली स्थित कंपनियों द्वारा बनाई जायेगी. कुछ हफ्तों में भारत और अन्य स्थानों के एयरपोर्ट्स पर इसे उपलब्ध कराया जायेगा. ओमिक्रॉन को देखते हुए कंपनियों को इसका प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए कहा गया है .

Covid Rapid test Covid Rapid test
हाइलाइट्स
  • इस किट को आईसीएमआर के इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा बनाया गया है

  • इसकी कीमत 3000 रुपये तक हो सकती है

  • इससे रिजल्ट निकालने में केवल 30-40 मिनट का समय लगता है

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने एक ऐसी कोविड-19 टेस्ट किट बनाई है, जिससे कोरोना रिपोर्ट जल्दी आ सकेगी. रैपिड कोविड-19 टेस्ट की इस किट को आईसीएमआर के इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (ICMR-NIV) द्वारा बनाया गया है. अधिकारियों के अनुसार, इस टेस्ट से कीमत और टर्नअराउंड टाइम  में 40% की कमी आने की उम्मीद है. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये किट चेन्नई और दिल्ली स्थित कंपनियों द्वारा बनाई जायेगी. कुछ हफ्तों में भारत और अन्य स्थानों के एयरपोर्ट्स पर इसे उपलब्ध कराया जायेगा. ओमिक्रॉन को देखते हुए कंपनियों को इसका प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए कहा गया है .

दूसरे टेस्ट से कैसे अलग?
 
इस रैपिड टेस्ट को मोलेक्यूलर बेस्ड टेक्नोलॉजी से बनाया गया है, जिसके लिए न तो आरटी-पीसीटी जैसे महंगी मशीनों की जरूरत होती है, न तेज गति वाले सेंट्रीफ्यूज की और न ही टेस्ट करने के लिए किसी पहले से जानकार व्यक्ति की. आईएएमआर के एक अधिकारी ने कहा कि RT-LAMP टेस्ट 100% संवेदनशील और 100% विशिष्ट है. उन्होंने कहा, "इससे रिजल्ट निकालने में केवल 30-40 मिनट का समय लगता है, जिसे आंखों से ही देखकर पता लगाया जा सकता है.”

अधिकारी के अनुसार, कोविड रोगियों की जांच के लिए एयरपोर्ट, डॉक, रेलवे स्टेशनों और दूसरे एंट्री पॉइंट्स पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. चूंकि इसमें किसी पहले से ट्रेन हुए व्यक्ति की जरूरत नहीं होती है और न ही इसके लिए भारी-भरकम मशीन की जरूरत होती है, तो आसानी से लोगों का कोविड टेस्ट किया जा सकता है. 

क्या होगी कीमत?

इस RT-LAMP किट को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल, नोएडा द्वारा अप्रूव किया गया है. आईसीएमआर के एक अधिकारी ने कहा कि ये टेस्ट रैपिड आरटी पीसीआर से सस्ते होंगे. नई ICMR-NIV टेस्ट किट की कीमत मौजूदा रैपिड RT-PCR से कम होगी. इसकी कीमत 3000 रुपये तक हो सकती है. अभी जो आरटी-पीसीआर टेस्ट किट इस्तेमाल में लायी जा रही है उसकी कीमत लगभग 3,900 रुपये है.

ये भी पढ़ें