scorecardresearch

Indian Space Station: 2040 तक चांद पर एस्ट्रोनॉट्स भेजेगा भारत, साल 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का प्लान, जानिए

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की घोषणा की, जिसमें चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यात्री भेजना और एक अंतरिक्ष स्टेशन विकसित करना शामिल है.

ISRO ISRO

भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को घोषणा की कि देश का लक्ष्य 2040 तक चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यात्री भेजने का है. उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को 2035 तक एक अंतरिक्ष स्टेशन विकसित करने का भी निर्देश दिया. ये महत्वाकांक्षी लक्ष्य ऐसे समय में आए हैं जब भारत पहले से ही अपने चंद्रयान -3 मिशन की सफलता का जश्न मना रहा है.

इसके अलावा, भारत आर्टेमिस कार्यक्रम का भी सदस्य है, जो समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मनुष्यों को चंद्रमा पर ले जाने और वहां एक स्थायी उपस्थिति स्थापित करने का एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास है. 

भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष लक्ष्य
भारत की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं को तब बढ़ावा मिला जब अगस्त 2023 में चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव के पास एक अंतरिक्ष यान उतारने वाला पहला देश बन गया. भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग हासिल करने वाला चौथा देश बन गया.

इस सफलता के बाद, भारत ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए एक रॉकेट लॉन्च किया और अपने चालक दल के अंतरिक्ष मिशन के हिस्से के रूप में जल्द एक ट्रायल करने वाला है. 

'भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन' की योजना
एक सरकारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि भारत को अब नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों का लक्ष्य रखना चाहिए, जिसमें 2035 तक 'भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन' (भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन) स्थापित करना और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना शामिल है. 

इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, अंतरिक्ष विभाग मून एक्सप्लोरेशन के लिए एक रोडमैप विकसित करेगा. मोदी ने वैज्ञानिकों से शुक्र और मंगल ग्रह पर मिशन पर काम करने के लिए भी प्रेरित किया है.

गगनयान के अंतिम लॉन्च से पहले ट्रायल
इसरो के अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने कहा कि गगनयान के फाइनल लॉन्च से पहले सिस्टम का परीक्षण करने के लिए तीन और टेस्ट फ्लाइट्स टीवी-डी2, टीवी-डी3 और टीवी-डी4 होंगी. इसरो ने हाल ही में कहा था, "फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) की तैयारी चल रही है, जो क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को दर्शाता है." 

पहली डेवलपमेंट फ्लाइट टेस्ट व्हीकल (टीवी-डी1) तैयारी के अंतिम चरण में है. टेस्ट व्हीकल एक सिंगल-स्टेज लिक्विड रॉकेट है जिसे इस अबॉर्ट मिशन के लिए विकसित किया गया है. 

क्या है क्रू मॉड्यूल (सीएम) 
गगनयान मिशन के दौरान क्रू मॉड्यूल अंतरिक्ष यात्रियों को दबावयुक्त पृथ्वी जैसी वायुमंडलीय स्थिति में रखेगा. गगनयान मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल विकास के विभिन्न चरणों में है. टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) के लिए, क्रू मॉड्यूल एक बिना दबाव वाला वर्जन है जिसने अपना इंटीग्रेशन और ट्रायल पूरा कर लिया है और लॉन्च कॉम्प्लेक्स में भेजे जाने के लिए तैयार है.

इसरो का शुक्रयान-1 मिशन
अपने सफल चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन के बाद, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) हमारे पड़ोसी ग्रह शुक्र पर एक साहसिक नया मिशन शुरू करने की तैयारी कर रहा है. शुक्रयान-1 नामक यह मिशन शुक्र ग्रह के रहस्यों को उजागर करेगा और इस पर बसने की क्षमता के बारे में पता लगाएगा.