scorecardresearch

ISRO launched LMV3: इसरो ने बनाया रिकॉर्ड, 36 सैटेलाइट्स के साथ लॉन्च किया सबसे बड़ा रॉकेट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने रविवार को भारत के सबसे बड़े LMV 3 रॉकेट को लॉन्च किया. यह लॉन्च सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र SDSC SHAR के दूसरे लॉन्चपैड पर आयोजित किया गया था.

Satellite launch (Photo: ISRO) Satellite launch (Photo: ISRO)
हाइलाइट्स
  • लॉन्च से पहले रॉकेट और सैटेलाइट सिस्टम की जांच की गई

  • यह रॉकेट 43.5 मीटर लंबा और वजन में 643 टन का है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज सुबह यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (OneWeb) के 36 सैटेलाइट्स को LVM3 रॉकेट को लॉन्च किया है. यह मिशन लॉन्च आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया है.

सबसे बड़ा रॉकेट है LVM3
इस रॉकेट का प्रक्षेपण SDSC-SHAR के दूसरे लॉन्च पैड से हुआ. लॉन्च से पहले रॉकेट और सैटेलाइट सिस्टम की जांच की गई और, साथ ही, रॉकेट के लिए ईंधन भी भरा गया. आपको बता दें कि यह रॉकेट 43.5 मीटर लंबा और वजन में 643 टन का है. वहीं, 36 जेन1 सैटेलाइट्स का वजन 5,805 किलोग्राम है. बताया जा रहा है कि इन उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा (LEO) में रखा जाएगा. 

इसरो के इस भारी-भरकम रॉकेट की क्षमता एएलईओ तक 10 टन और जियो ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) तक चार टन ले जाने की है. इसरो द्वारा आगामी रॉकेट मिशन कोड का नाम LVM3-M3/वनवेब इंडिया-2 मिशन रखा गया है. आपको बता दें कि रॉकेट के रवाना होने के 19 मिनट बाद से ही अलग-अलग फेस में सैटेलाइट अलग होने लग जाएंगे.