scorecardresearch

स्पेस में 12 दिन बिता कर लौटे जापानी अरबपति, अंतरिक्ष में जीवन पर बनाए वीडियो

धरती छोड़ने से पहले ही युसाकु मेजावा ने शॉर्ट वीडियो की एक सीरीज के जरिए अपनी यात्रा को दिखाना शुरू किया. उन क्लिपों के बाद अंतरिक्ष में रहते हुए 14 वीडियो बनाए जिनमें 'अंतरिक्ष में फैशन' से लेकर 'अंतरिक्ष में म्यूजिक बनाने' से लेकर 'जीरो ग्रैविटी में स्नैक्स खाने' तक के विषय शामिल थे.

स्पेस से लौटे जापानी अरबपति स्पेस से लौटे जापानी अरबपति
हाइलाइट्स
  • खुद पैसे चुकाकर अंतरिक्ष केंद्र जाने वाले पहले पर्यटक.

  • अंतरिक्ष में वीडियो बनाए और अपने अनुभव ऑनलाइन पोस्ट किए.

जापानी अरबपति और चालक दल के साथी अंतरिक्ष स्टेशन पर कुछ समय बिता कर वापस आ गए हैं. अंतरिक्ष की यात्रा करने के बाद जापानी अरबपति युसाकु मेजावा (Yusaku Maezawa) अपने सहयोगी के साथ 12 दिनों के बाद सोमवार को वापस पृथ्वी पर लौटे. रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने इस बारे में बताया कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर 12 दिन बिताने के बाद फैशन कारोबारी युसाकु मेजावा और उनके सहायक योजो हिरानो (Yozo Hirano), रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर मिसुरकिन (Alexander Misurkin) के साथ सोमवार को कजाखस्तान में उतरे.

ऑनलाइन फैशन रिटेलर युसाकु मेजावा और उनके वीडियोग्राफर योज़ो हिरानो, 19 दिसंबर को Soyuz MS-20 स्पेस क्राफ्ट पर रूसी कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर मिसुरकिन के साथ उतरे. चालक दल के तीनों साथी रात करीब 10:13 बजे कजाखस्तान में उतरे. ये सभी अंतरिक्ष में वीडियो बनाने और अपने अनुभव ऑनलाइन पोस्ट करते हुए लगभग 12 दिन बिताने के बाद सुरक्षित पृथ्वी पर लौट आए हैं. 

खुद पैसे चुकाकर अंतरिक्ष केंद्र जाने वाले पहले पर्यटक

पैराशूट की मदद से हुई इस लैंडिंग के साथ ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रूस के पहले शॉर्ट-स्टे मिशन का अंत हुआ. ये मिशन पूरी तरह से एक ही अंतरिक्ष यान पर दो स्व-वित्त पोषित स्पेसफ्लाइट प्रतिभागियों को ले जाने के लिए समर्पित था. इससे पहले की उड़ानों में चालक दल में केवल एक निजी अंतरिक्ष यात्री होता था. कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से लॉन्च होने के छह घंटे बाद 8 दिसंबर को मिसुरकिन, मेजावा और हिरानो अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे. मेजावा और हिरानो 2009 के बाद से खुद पैसे चुकाकर अंतरिक्ष केंद्र जाने वाले पहले पर्यटक हैं. 

अंतरिक्ष में जीवन के बनाए वीडियो  

धरती छोड़ने से पहले ही युसाकु मेजावा ने शॉर्ट वीडियो की एक सीरीज के जरिए अपनी यात्रा को दिखाना शुरू किया. इन वीडियो को वीडियोग्राफर योज़ो हिरानो ने शूट और एडिट किया, जिसके बाद इन्हें YouTube पर पोस्ट किया गया. उन क्लिपों के बाद अंतरिक्ष में रहते हुए 14 वीडियो बनाए गए, जिनमें 'अंतरिक्ष में फैशन' से लेकर 'अंतरिक्ष में म्यूजिक बनाने' से लेकर 'जीरो ग्रैविटी में स्नैक्स खाने' तक के विषय शामिल थे. जापानी में फिल्माए गए ये वीडियो ब्लॉग दर्शकों को काफी पसंद आए.

 

स्पेस से लौटे जापानी अरबपति
स्पेस से लौटे जापानी अरबपति

46 साल के युसाकु मेजावा स्टार्ट टुडे के सीईओ हैं और एक ऑनलाइन रिटेल क्लोदिंग बिजनेस जोजो के संस्थापक हैं. मेजावा का 2023 में "डियर मून" मिशन लॉन्च करने का लक्ष्य है जो चंद्रमा के चारों ओर कलाकारों के एक दल को उड़ाएगा. वहीं 36 साल के योजो हिरानो ने ZOZO में फोटोग्राफी टीम का प्रबंधन किया और अब स्टार्ट टुडे में एक फिल्म निर्माता हैं. 44 साल के मिसुरकिन ने अब अपनी तीसरी अंतरिक्ष उड़ान पूरी कर ली है. वो पहले भी स्टेशन के अभियान 35/36 और अभियान 53/54 का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने अब तक कुल 346 दिन अंतरिक्ष में बिताए हैं.  

मिसुरकिन, मेजावा और हिरानो ने एक ही समय में अंतरिक्ष में सबसे अधिक लोगों के साथ रहने का नया रिकॉर्ड स्थापित किया. 11 दिसंबर को कुछ मिनटों के लिए जब ब्लू ओरिजिन की तीसरी मानव उड़ान अंतरिक्ष में थी, तब अंतरिक्ष में 19 लोग थे. Soyuz MS-20 स्पेस क्राफ्ट ने पृथ्वी की 189 कक्षाओं को पूरा करते हुए कुल 6.4 मिलियन मील की यात्रा की.