scorecardresearch

चांद पर ट्रेन? लुनर रेलवे से लेकर मार्शियन रॉकेट तक, जानिए NASA के नए स्पेस टेक कॉन्सेप्ट्स के बारे में

NASA लगातार Space Exploration में नए कीर्तिमान स्थापित करने में लगा हुआ है. हाल ही में, NASA Innovative Advanced Concepts Program ने नए तकनीकी कॉन्सेप्ट्स पर काम शुरू किया है.

Representational Image Representational Image

नासा ने टेक कॉन्सेप्ट्स पर फोकस किया है और ये कॉन्सेप्ट्स किसी साइंस फिक्शन से लिए गए लगते हैं. जी हां, NIAC (नासा इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट्स) प्रोग्राम ने कुछ आइडियाज पर काम करना शुरू किया है और ये ऐसे आइडियाज हैं जो स्पेस एक्सप्लोरेशन में क्रांति ला सकते हैं. 

लिक्विड से बनी टेलीस्कोप
FLUTE, या फ्लुइडिक टेलीस्कोप, प्रोजेक्ट एक विशाल अंतरिक्ष वेधशाला (Space Observatory) का प्रस्ताव है जिसका आकार बनाने के लिए लिक्विड का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे पहले की बजाया ज्यादा बड़े क्षेत्र को देखने की क्षमता मिलेगी. इससे सुदूर आकाशगंगाओं और यहां तक ​​कि पृथ्वी जैसे बाह्य ग्रहों के रहस्य भी खुल सकते हैं. 

मंगल ग्रह की कम समय में यात्रा 
पल्स्ड प्लाज्मा रॉकेट यह काम कर सकता है. यह नवोन्मेषी इंजन अंतरिक्ष यान को आगे बढ़ाने के लिए प्लाज्मा के शक्तिशाली फिजन-जनरेटेड पैकेट का उपयोग करता है, जिससे पृथ्वी और अन्य ग्रहों के बीच यात्रा का समय बहुत कम हो जाता है. 

सम्बंधित ख़बरें

सैटेलाइट्स का मेगा तारामंडल (Constellation)
GO-LoW (Great Observatory for Long Wavelengths) प्रोजेक्ट एक विशाल रेडियो टेलीस्कोप के रूप में एक साथ काम करने वाले हजारों छोटे सैटेलाइट्स के नेटवर्क की कल्पना करता है. यह प्रारंभिक ब्रह्मांड और विदेशी दुनिया के बारे में हमारी समझ में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है. 

सौर ऊर्जा को करेंगे अपग्रेड 
रेडियोआइसोटोप थर्मोरेडिएटिव सेल अंतरिक्ष यान को पावर देनेकरने का एक नया, संभावित रूप से ज्यादा कुशल तरीका प्रदान करता है. यह सूर्य की किरणों से दूर जाने वाले छोटे मिशनों के लिए गेम-चेंजर हो सकता है, जैसे हमारे सौर मंडल की बाहरी पहुंच की खोज करने वाले या बृहस्पति या शनि के बर्फीले चंद्रमाओं की खोज करने वाले रोवर्स. 

लुनर रेलवे की कल्पना
FLOAT (Flexible Levitation on a Track) प्रोजेक्ट चंद्रमा पर एक भविष्यवादी परिवहन प्रणाली का प्रस्ताव करता है. भविष्य के लुनर बेस के निर्माण और हर दिन के ऑपरेशन का समर्थन करते हुए, ट्रैक पर आसानी से कार्गो ग्लाइडिंग की कल्पना करें. यह कुशल और विश्वसनीय परिवहन प्रणाली चंद्रमा की सतह के चारों ओर आपूर्ति और सामग्री पहुंचा सकती है, जिससे चंद्रमा पर स्थायी तौर पर मानव बस्ती बसाई जा सकती है. 

कुल मिलाकर, भविष्य के लिए नासा का दृष्टिकोण पहले से कहीं अधिक उज्जवल दिख रहा है. निरंतर विकास के साथ, ये अवधारणाएं अंतरिक्ष यात्रा, वैज्ञानिक खोज और ब्रह्मांड के बारे में हमारी समझ को बदल सकती हैं.