scorecardresearch

Mission Moon: 4 लोगों को चांद पर भेज रहा है नासा, पहली बार एक महिला, एक अश्वेत और एक कनाडाई एस्ट्रोनॉट होंगे मिशन में शामिल

NASA ने अपने Artemis-II Mission के लिए क्रु-मेंबर्स की घोषणा कर दी है. इस लिस्ट में पहली बार एक महिला और एक अश्वेत एस्ट्रोनॉट को शामिल किया गया है.

Artemis- II Mission Crew Members (Photo: Twitter) Artemis- II Mission Crew Members (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • क्रु-मेंबर्स में शामिल हैं क्रिस्टीना कोच

  • पहली बार एक अश्वेत एस्ट्रोनॉट भी शामिल

नासा ने सोमवार को आगामी चंद्र मिशन के लिए अपने चार सदस्यीय चालक दल की घोषणा की. जिसमें पहली बार एक महिला और एक अफ्रीकी अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं. मिशन के अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है. यह 50 साल से भी ज्यादा समय के बाद चंद्रमा पर दूसरी यात्रा होगी. पहली यात्रा साल 1972 में हुई थी. 

इन चार अंतरिक्ष यात्रियों को 18 अंतरिक्ष यात्रियों के एक पूल से चुना गया था. संयुक्त राज्य अमेरिका से 2024 में लॉन्च होने वाले आर्टेमिस-II मिशन के लिए सौंपी गई चालक दल की लिस्ट में शामिल हैं - क्रिस्टीना कोच, विक्टर ग्लोवर, रीड विस्मैन और जेरेमी हैनसेन.

मिशन स्पेशलिस्ट हैं क्रिस्टीना
क्रु-मेंबर्स में शामिल क्रिस्टीना कोच, एक इंजीनियर हैं और उनके नाम सबसे लंबे समय तक लगातार अंतरिक्ष यान में रहने वाली महिला का रिकॉर्ड है. उनको एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में नामित किया गया था.अपने नाम की घोषणा के बाद क्रिस्टीना ने कहा कि यहां होना सम्मान की बात है. जब वह इस मिशन के बारे में सोचती हैं बहुत अच्छा महसूस करती हैं.

यह अपने आप में बहुत ही शानदार है. वे दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट की सवारी करने जा रहे हैं और वे हजारों मील ऊंची चोटियों तक पहुंचेंगे और सभी सिस्टम्स को टेस्ट करेंगे और फिर चंद्रमा की ओर बढ़ेंगे. 

विक्टर ग्लोवर होंगे पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री
विक्टर ग्लोवर, एक अमेरिकी नौसेना एविएटर, और चार स्पेसवॉक के अनुभवी हैं. ग्लोवर को आर्टेमिस II के पायलट के रूप में नामित किया गया है. वह चंद्र मिशन पर भेजे जाने वाले पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री होंगे. यह मिशन उनकी दूसरी स्पेसफ्लाइट होगी. वह पहले नासा के स्पेसएक्स क्रू -1 पर पायलट के रूप में काम कर रहे थे, जो अंतरिक्ष में 168 दिनों के बाद 2 मई, 2021 को उतरा था.

एक्सपीडिशन 64 के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर एक फ्लाइट इंजीनियर के रूप में, ग्लोवर ने वैज्ञानिक जांच, प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों में योगदान दिया और चार स्पेसवॉक में भाग लिया. नासा के अनुसार, उन्होंने 40 से अधिक विभिन्न विमानों में 3,000 उड़ान घंटे लॉग इन किए हैं.

रीड वाइसमैन होंगे मिशन कमांडर
अमेरिकी नौसेना के एक अन्य पूर्व लड़ाकू पायलट रीड वाइसमैन को मिशन कमांडर के रूप में नामित किया गया है. यह अंतरिक्ष में उनकी दूसरी यात्रा होगी. वह मई से नवंबर 2014 तक इंटरनेशनल स्टेशन फॉर एक्सपेडिशन 41 में एक फ्लाइट इंजीनियर के रूप में सेवा कर रहे थे. अपने कार्यभार से पहले, उन्होंने दिसंबर 2020 से नवंबर 2022 तक अंतरिक्ष यात्री कार्यालय के प्रमुख के रूप में कार्य किया.

जेरेमी हैनसेन होंगे पहले कनाडाई अंतरिक्ष यात्री
आर्टेमिस II मिशन के चालक दल में जेरेमी हैनसेन भी शामिल हैं, जो मिशन विशेषज्ञ के रूप में चंद्रमा की उड़ान के लिए चुने गए पहले कनाडाई हैं. हैनसेन कनाडाई आर्म्ड फॉर्सेज में एक कर्नल और पूर्व लड़ाकू पायलट रहे हैं. उन्होंने किंग्स्टन, ओंटारियो में कनाडा के रॉयल मिलिट्री कॉलेज से अंतरिक्ष विज्ञान में विज्ञान स्नातक और 2000 में इसी संस्थान से भौतिकी में मास्टर ऑफ साइंस की उपाधि हासिल की. 

मई 2009 में तीसरे कनाडाई अंतरिक्ष यात्री भर्ती अभियान के माध्यम से हैनसेन को सीएसए द्वारा चुना गया था. उन्होंने जॉनसन में नासा के मिशन कंट्रोल सेंटर में कैपकॉम के रूप में काम किया और 2017 में, नासा के अंतरिक्ष यात्री क्लास का नेतृत्व करने वाले पहले कनाडाई बने. जहां उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण का नेतृत्व किया. 

आर्टेमिस II मिशन का उद्देश्य
मिशन का मुख्य उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि ओरियन के सभी जीवन-समर्थन तंत्र (Life-support apparatus) और अन्य सिस्टम्स गहरे अंतरिक्ष में सवार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ डिजाइन किए गए अनुसार काम करेंगे. आर्टेमिस II का लक्ष्य लौटने से पहले चंद्रमा के दूर के हिस्से से लगभग 10,300 किमी आगे बढ़ना है. क्योंकि अपोलो 17 के बाद कोई भी पृथ्वी के प्राकृतिक सैटेलाइट के इतने करीब नहीं गया है.