scorecardresearch

नासा के अंतरिक्ष यात्रियों ने खराब एंटीना को बदला , एस्टोनॉट बोली- काफी मजेदार रहा सफर

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर एक खराब एंटीना मरम्मत के लिए नासा ने मंगलवार को स्पेसवॉक की योजना बनाई थी जिसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था.

स्पेस में खराब एंटीना को बदला गया स्पेस में खराब एंटीना को बदला गया
हाइलाइट्स
  • स्पेसवॉक कर बदला गया स्पेस में खराब पड़ा एंटीना

  • पहले रद्द कर दी गई थी यात्रा

नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर खराब हुए एंटिना को ठीक कर लिया है. नासा ने कहा कि एक हफ्ते पहले एक रूसी मिसाइल परीक्षण के छोड़े हुए मलबे की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसके लिए नासा को 6-1/2 घंटे का वक्त लगा. दोनों अंतरिक्ष यात्री थॉमस मार्शबर्न और कायला बैरोन ने पृथ्वी से लगभग 250 मील (400 किमी) ऊपर परिक्रमा अनुसंधान प्रयोगशाला के  एयरलॉक से बाहर निकलकर अपना काम सुबह 6:15 में शुरू किया, जो निर्धारित समय से पहले था. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर एक खराब एंटीना मरम्मत के लिए नासा ने मंगलवार को स्पेसवॉक की योजना बनाई थी जिसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने परिक्रमा अनुसंधान प्रयोगशाला के लिए मलबे को लेकर हासिल हुए रिपोर्ट का हवाला देते हुए यह प्लान रद्द कर दिया था लेकिन 48 घंटे के बाद नासा नें स्पेसवॉक शुरू किया. 

बीस साल बाद हुआ ऐसा  

ऐसा दो दशक बाद हुआ है कि किसी स्पेसवॉक को स्थगित कर दिया गया था. शुरूआत में नासा ने ये भी बताया था कि रूस के छोड़ मलबे की वजह से ये दिक्कत हुई , लेकिन स्पेसवॉक पूरा करने के बाद नासा ने ये कहा कि मलबे की उतपत्ति के कारण साफ नहीं हैं. एक प्रवक्ता ने कहा कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि यह निष्क्रिय उपग्रह के टुकड़ों से आया है जिसे रूस ने पिछले महीने मिसाइल परीक्षण के साथ उड़ा दिया था, इसलिए इस स्पेसवॉक को करने का कोई फायदा नहीं हुआ. 

काफी रोमाचंक रही यात्रा- एस्टोनॉट

आपको बता दें कि इस मिशन पर जाने वाली आउटिंग मार्शबर्न और मेडिकल डॉक्टर और पूर्व फ्लाइट सर्जन  का ये पांचवा स्पेसवॉक था, यात्रा के बाद बैरन ने कहा कि ये स्पेसवॉक बहुत मजेदार था.  बता दें कि ये यात्रा फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किए गए स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में 11 नवंबर को शुरू हुई , जिसमें दो रूसी अंतरिक्ष यात्री और नासा के अंतरिक्ष यात्री मार्क वंदे हेई शामिल हुए.