scorecardresearch

NASA James Webb Telescope: नासा ने की सबसे पुरानी आकाशगंगाओं की खोज, दिया से नाम

नासा के जेम्स वेब टेलीस्कोप ने हाल ही में दो नई आकाशगंगाओं की खोज की है. ये आकाशगंगा काफी पुरानी है. इस नई खोज में कहा गया है कि ये बिग बैंग के ठीक 320 मिलियन साल बाद बनी थी. उस वक्त ब्रह्मांड अपनी प्रारंभिक अवस्था में था.

नासा ने की सबसे पुरानी आकाशगंगाओं की खोज नासा ने की सबसे पुरानी आकाशगंगाओं की खोज
हाइलाइट्स
  • अब तक की खोजी गई सबसे दूर गैलेक्सी

  • बिग बैंग के इतने साल बाद बनी है गैलेक्सी

नासा आए दिन स्पेस को लेकर नई-नई खोज करता रहता है. हाल में नासा के जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अब तक की देखी गई चार आकाशगंगाओं में सबसे दूर की आकाशगंगा की खोज की है. इस नई खोज में कहा गया है कि ये बिग बैंग के ठीक 320 मिलियन साल बाद बनी थी. उस वक्त ब्रह्मांड अपनी प्रारंभिक अवस्था में था. पिछले साल चालू होने के बाद से वेब टेलीस्कोप कई तरह की खोजे कर चुका है, जिससे ब्रह्मांड पर अब काफी दूर तक पहुंच बन चुकी है.

अब तक की खोजी गई सबसे दूर गैलेक्सी
नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में पब्लिश हुई दो रिसर्च में एस्ट्रोनॉमर्स ने खुलासा किया है कि उन्होंने अब तक देखी गई चार सबसे दूर की आकाशगंगाओं का पता लगा लिया है. जो 13 अरब साल पहले हुए बिग बैंग के बाद की यानी करीब 300 से 500 मिलियन साल पहले की आकाशगंगाएं थीं.

बिग बैंग के इतने साल बाद बनी है गैलेक्सी
एस्ट्रोफिजिक्स इंस्टीट्यूट ऑफ पेरिस के एक शोधकर्ता और दो नए अध्ययनों के सह-लेखक स्टीफन चार्लोट ने बताया की सबसे दूर की गैलेक्सी का नाम JADES-GS-z13-0 है, जो बिग बैंग के 320 मिलियन साल बाद बनी थी. ये अब तक दूर की गैलेक्सी है, जिसे अब तक एस्ट्रोनॉमर्स ने खोज निकाला है. वेब टेलीस्कोप ने JADES-GS-z10-0 गैलेक्सी के अस्तित्व की भी पुष्टि की है, जो बिग बैंग के 450 मिलियन साल बाद से है, इस गैलेक्सी की पुष्टि पहले हबल स्पेस टेलीस्कोप ने भी की थी.

चौंका देने वाले तथ्य आए सामने
चार्लोट ने ये भी दावा किया है कि ये सभी चार आकाशगंगाएं द्रव्यमान (Mass) में बहुत कम है. जिनका वजन लगभग सौ मिलियन सौर द्रव्यमान है.  लेकिन आकाशगंगाएँ अपने द्रव्यमान के अनुपात में स्टार फॉर्मेशन बहुत तेजी से कर रही हैं. उन्होंने कहा कि वे सितारे "आकाशगंगा के समान दर पर" बन रहे थे, एक गति जो "ब्रह्मांड में इतनी जल्दी आश्चर्यजनक थी". 

हालांकि फरवरी में, बिग बैंग के 500-700 मिलियन वर्ष बाद की छह विशाल आकाशगंगाओं की खोज ने कुछ खगोलविदों को मानक मॉडल पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित किया था. येल विश्वविद्यालय के एक खगोलशास्त्री पीटर वैन डोक्कम ने तकनीकी टूर डे फोर्स के रूप में चार नई खोजी गई दूर की आकाशगंगाओं की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि वेब टेलीस्कोप ने संभावित आकाशगंगाओं को बिग बैंग के करीब भी देखा है, लेकिन अभी तक उनकी पुष्टि नहीं हुई है.