scorecardresearch

NASA के James Webb Space Telescope की सभी तस्वीरें आई सामने, अद्भुत है गैलेक्सी की ये फोटोज

James Webb Space Telescope: दुनिया के सामने ब्रह्मांड की नई तस्वीरें सामने आई हैं. ये 5 तस्वीरें नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ली है. नासा का कहना है कि ये ब्रह्मांड का अब तक का सबसे साफ और गहरा दृश्य है.

नासा के वेब स्पेस टेलीस्कोप की तस्वीर (twitter/nasa) नासा के वेब स्पेस टेलीस्कोप की तस्वीर (twitter/nasa)
हाइलाइट्स
  • जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की सभी तस्वीरें आईं सामने

  • NASA ने जारी की तस्वीर

नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई ब्रह्मांड की कॉस्मिक रंगीन तस्वीरें जारी की हैं. नासा ने 5 तस्वीरें जारी की हैं. बता दें, इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहली तस्वीरें जारी की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट करके ये तस्वीर साझा की थी. उन्होंने कहा थी कि वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई पहली तस्वीर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए ऐतिहासिक पल है. ये खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष के साथ पूरी मानवता के लिए अच्छा दिन है.  उन्होंने कहा कि ये ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा दृश्य है.

1. पहली तस्वीर

पहली तस्वीर (फोटो: NASA)
पहली तस्वीर (फोटो: NASA)

2. दूसरी और तीसरी तस्वीर

दूसरी तस्वीर (फोटो: NASA)
दूसरी और तीसरी तस्वीर (फोटो: NASA)

3. चौथी तस्वीर

चौथी तस्वीर (फोटो: NASA)
चौथी तस्वीर (फोटो: NASA)

4. पांचवीं तस्वीर

पांचवी तस्वीर (फोटो: NASA)
पांचवीं तस्वीर (फोटो: NASA)

वेब टेलीस्कोप ने वैज्ञानिकों को डीप स्पेस की कलर इमेज और स्पौक्ट्रोस्कोपित डाटा मुहैया कराया है. वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अब तक की सबसे गहरी और बेहतरीन तस्वीर ली है. इससे पहले पिछले महीने नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा था कि हम मानवता को ब्रह्मांड के बारे में एक नया दृष्टिकोण देने जा रहे हैं और ये एक ऐसा नजारा है जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा है.

शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है वेब टेलीस्कोप-
वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष में भेजे गए सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है. वैज्ञानिकों ने इस टेलीस्कोप की लाइफ 10 साल बताई है. लेकिन उम्मीद है कि ये 20 साल तक काम करेगा. नासा में वेब के डिप्टी सीनियर प्रोजेक्ट साइंटिस्ट जोनाथन गार्डनर ने कहा कि ये वेब इतनी दूर आकाशगंगाओं की तलाश में बिग बैंग के बाद समय में पीछे की ओर देख सकता है. प्रकाश को उन आकाशगंगाओं से खुद तक पहुंचने में कई अरब साल लग गए हैं.

जेम्स टेलीस्कोप पर खर्च-

इस टेलीस्कोप को बनाने में 900 करोड़ डॉलर की लागत आई थी. फिलहाल टेलीस्कोप धरती से 15 लाख किमी दूर सूर्य की परिक्रमा कर रहा है. इस टेलीस्कोप में लगे उपकरण इसे धूल और गैस के पार भी देखने में मदद करते हैं. इसे दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट पर फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया गया था. नासा ने पिछले साल दिसंबर में जेम्स वेब टेलीस्कोप को लॉन्च किया था. इसमें यूरोपियन स्पेस एजेंसी और केनेडियन स्पेस एजेंसी भी सहयोगी है.

ये भी पढ़ें: