scorecardresearch

टिड्डों को कॉम्पीटीशन देगा नया मटेरियल, अपनी मोटाई से 200 गुना लंबी छलांग लगा सकता है ये, कुछ ऐसे हुआ इसका अविष्कार

टिड्डों को कॉम्पीटीशन देने के लिए एक नई खोज हो गई है. ये नया मटेरियल अपनी मोटाई से 200 गुना लंबी छलांग लगा सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका सॉफ्ट रोबोटिक्स में इस्तेमाल हो सकता है.

Grasshopper Grasshopper
हाइलाइट्स
  • सॉफ्ट रोबोटिक्स में हो सकता है इस्तेमाल 

  • अचानक हुआ इसका अविष्कार 

हम सभी जानते हैं कि एक टिड्डा 30 इंच तक छलांग लगा सकता है. अगर आप अपनी हाइट से इतना ही ऊंचा कूद पाएं तो आप इसमें एक ही राउंड में पूरे फुटबॉल मैदान को कवर कर सकते हैं. हालांकि, अब इसको टक्कर देने के लिए एक और चीज का अविष्कार कर दिया गया है. सीयू बोल्डर के इंजीनियरों ने एक नए तरह का मटेरियल बनाया है जो टिड्डों को कड़ी टक्कर दे सकता है. 

यह नया रबर जैसा मटेरियल टिड्डे की तरह हवा में ऊंची छलांग लगा सकता है. और वो भी इससे 200 गुना ज्यादा. वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा मटेरियल सॉफ्ट रोबोटिक्स में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

सॉफ्ट रोबोटिक्स में हो सकता है इस्तेमाल 

दरअसल, टिड्डे अपने पैरों में एनर्जी स्टोर करके इतना ऊंचा कूद पाते हैं. इसी को देखते हुए सीयू बोल्डर में प्रोफेसर टिमोथी व्हाइट कहते हैं, “हम टिड्डों की इसी प्रकृति को देखकर एक ऐसा ही सिंथेटिक मटेरियल बनाने की कोशिश कर रहे हैं. यह सॉफ्ट रोबोटिक्स जैसी एप्लीकेशन में इस्तेमाल किया जा सकता है. जहां हमें अक्सर ऐसी हाई स्पीड, हाई फाॅर्स मैकेनिज्म आदि जैसे फीचर की जरूरत होती है.”

अचानक हुआ इसका अविष्कार 

हालांकि, मटेरियल का डिजाइन बहुत सोचा समझा नहीं था, यह एक अचानक हुई घटना जैसा था. हेबनेर और उनके सहयोगियों ने अचानक ही इस मटेरियल की इस उछलने वाले व्यवहार की खोज की. दरअसल, हेबनेर अलग-अलग तरह के लिक्विड क्रिस्टल इलास्टोमर, मटेरियल के एक वर्ग को डिजाइन करने के लिए एक्पेरिमेंट कर रही थीं, वे देख रही थीं कि तापमान में बदलाव के बाद ये मटेरियल किस तरह से अपना आकार बदलता है. 

हेबनेर इस एक्सपेरिमेंट के बारे में बताती हैं, “कॉन्टेक्ट लेंस के साइज के लिक्विड क्रिस्टल इलास्टोमर्स के छोटे वेफर्स को हमने एक गर्म प्लेट पर सेट किया था. वो फिल्म गर्म होने लगीं, केवल छह मिलीसेकंड में इसकी मोटाई से लगभग 200 गुना की ऊंचाई तक ये मटेरियल कूदने लगा. हम केवल लिक्विड क्रिस्टल इलास्टोमेर को हॉट प्लेट पर बैठे देख रहे थे.”