scorecardresearch

न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाली दुर्लभ Baby Ghost Shark, कुछ ही दिन पहले हुआ जन्म

मरीन बायोलॉजिस्ट (Marine Biologist)सालों से घोस्ट शार्क पर स्टडी कर रहे हैं, उनके व्यवहार और भोजन की आदतों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. बेबी घोस्ट शार्क बहुत अलग आवासों में रहती हैं और अलग-अलग आहार ले सकती हैं.

बेबी घोस्ट शार्क (Photo: Brit Finucci) बेबी घोस्ट शार्क (Photo: Brit Finucci)
हाइलाइट्स
  • सालों से घोस्ट शार्क पर जारी है स्टडी

  • कार्टिलाजिनस जीव है घोस्ट शार्क

न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने समुद्र की छायादार गहराई में रहने वाली एक छोटी-सी मछली की प्रजाति की खोज की है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप के पूर्वी तट से 1.2 किलोमीटर की गहराई पर बेबी घोस्ट शार्क (Baby Ghost Shark)को देखा गया था. इसे चिमेरा (Chimaera)के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रजाति को शायद ही कभी देखा जाता है.

बीबीसी के हवाले से वैज्ञानिकों ने कहा कि घोस्ट शार्क के बच्चे को देखना और भी दुर्लभ है क्योंकि वे समुद्र तल पर रखे अंडों से निकलते हैं. टीम के एक सदस्य डॉ ब्रिट फिनुची ने इसे नीट फाइंड (Neat Find)बताया. उन्होंने कहा कि यह खोज दुर्घटना से हुई थी. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च में मत्स्य वैज्ञानिक के रूप में काम करने वाले डॉ फिनुची ने कहा कि बेबी घोस्ट शार्क आमतौर पर समुद्र तल पर रखे अंडे के कैप्सूल से निकलती है. 

हाल ही में अंडे से बाहर निकली है Baby Ghost Shark

उनकी टीम के सदस्यों ने कहा कि खोज से उन्हें गहरे पानी की मछलियों के रहस्यमय समूह के शुरुआती चरणों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी. फिनुची ने बीबीसी को बताया कि गहरे पानी की प्रजातियां आमतौर पर मुश्किल से मिलती हैं और विशेष रूप से घोस्ट शार्क की तरह, वे काफी छिपी हुई होती हैं. उन्होंने कहा कि यह मछली अंडे से हाल ही में बाहर निकली है. 

सालों से घोस्ट शार्क पर चल रही है स्टडी 

मरीन बायोलॉजिस्ट सालों से घोस्ट शार्क पर स्टडी कर रहे हैं, उनके व्यवहार और भोजन की आदतों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. बेबी घोस्ट शार्क बहुत अलग आवासों में रहती हैं और अलग-अलग आहार ले सकती हैं. फिनुची ने कहा कि उनकी टीम प्रजातियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए टिशू और रेंडम जेनेटिक के सैंपल लेगी.
 
घोस्ट शार्क क्या है ?

  • ये शार्क और किरणों के समान कार्टिलाजिनस जीव हैं. इनके कंकालों की कार्टिलाजिनस प्रकृति उन्हें एक भयानक और सुपरनेचुरल क्वालिटी देती है. घोस्ट शार्क ज्यादातर समुद्र तल पर मोलस्क और कीड़े खाते हैं. 
  • एक एडल्ट घोस्ट शार्क की लंबाई 2 मीटर तक हो सकती है और यह पूरी दुनिया में पाई जाती है. इनमें से कुछ ही मछलियां उथले तटीय जल (Shallow Coastal Water)में पाई जाती हैं. 

ये भी पढ़ें: