scorecardresearch

Venus-Moon Rare conjunction: आसमान में साथ दिखे चांद और शुक्र ग्रह, लोग देखकर बोले-वाह

25 मार्च से 30 मार्च के बीच पांच ग्रहों की ऐसी ही रेखा आपको फिर से दिखाई देगी. इसमें बृहस्पति, बुध, शुक्र, यूरेनस और मंगल ग्रह शामिल होंगे. 

Moon Moon
हाइलाइट्स
  • एक बार फिर दिखेगा ऐसा नजारा 

  • शुक्र चंद्रमा के पीछे गायब होता दिखा

सोशल मीडिया पर शुक्रवार को किसी चीज की चर्चा रही तो वो है चांद.  शाम के वक्त चांद के ठीक नीचे चमकता हुआ तारा दिखाई दिया. जिसके बाद से ही लोगों ने सोशल मीडिया पर लगातार इसकी फोटो डालनी शुरू कर दी. चांद के ठीक पास तारे जैसी रोशनी नजर आ रही थी. 

एक दूजे के साथ दिखे शुक्र ग्रह और चांद 

खगोलशास्त्रियों के मुताबिक यह शुक्र ग्रह था. ये सुंदर नजारा शुक्र और बृहस्पति के दुर्लभ संयोजन के कुछ दिनों बाद दिखाई दिया है. दरअसल, दुनिया के कई हिस्सों में शुक्र ग्रह और चांद का ये संयोजन देखने को मिला. तस्वीरों में देखें तो दो चीजें एक साथ एक ही लाइन में दिखाई दे रही तीन. शुक्र धीरे-धीरे चंद्रमा के अंधेरे वाले किनारे के पीछे गायब होता नजर आ रहा था. 

शुक्र चंद्रमा के पीछे गायब हो जाता है

एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी इंडिया आउटरीच एंड एजुकेशन ने अपने एक ट्वीट में कहा, "आज शुक्र और चंद्रमा एक दूसरे से मिलते हुए दिखाई देंगे इसे कंजंक्शन कहते हैं." असल में, वे दृष्टि की एक ही रेखा में होते हैं. और हमें लगते हैं कि साथ हैं लेकिन वे एक दूसर से काफी दूर होते हैं. 

एक बार फिर दिखेगा ऐसा नजारा 

बताते चलें कि यह केवल शुक्र ही नहीं होगा जो आपको दिखाई देगा. बल्कि मार्च के आखिर में आपको आसमान में पांच ग्रहों की एक परेड भी दिखाई देगी. पृथ्वी के विषुव (equinox) में जाते ही 25 मार्च से 30 मार्च के बीच पांच ग्रहों की ऐसी ही रेखा आपको दिखाई देगी. इसमें बृहस्पति, बुध, शुक्र, यूरेनस और मंगल ग्रह शामिल हैं.