scorecardresearch

सॉफ्ट ड्रिक्स की हाई डोज से बढ़ सकता है Testosterone हार्मोन, Research में हुआ खुलासा

चीन के वैज्ञानिकों ने चूहों पर एक रिसर्च किया है, जिसमें हैरान करने वाले नतीजे सामने आए हैं. रिसर्च के मुताबिक सॉप्ट ड्रिंक की हाई डोज लेने से टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाता है. हालांकि ये नतीजे पिछले शोधों के विपरित है, जिसमें पाया गया था कि सोडा का फर्टिलिटी पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है.

सॉफ्ट ड्रिक्स की हाई डोज से बढ़ सकता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन, रिसर्च में हुआ खुलासा सॉफ्ट ड्रिक्स की हाई डोज से बढ़ सकता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन, रिसर्च में हुआ खुलासा

अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीने के शौकीन है तो कई बार आपको हिदायत दी गई होगी. आपको इसके कम सेवन की सलाह दी गई होगी. लेकिन एक नए रिसर्च में कुछ हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं. चीन की नॉर्थवेस्ट मिंजी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने चूहों पर एक रिसर्च किया है. इसमें पाया गया है कि कोका कोला और पेप्सी जैसी कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स की हाई डोज से टेस्टोस्टेरोन लेवल और टेस्टिकल साइज बढ़ सकता है. ये रिसर्च एक्टा एंडोक्रिनोलॉजिका में प्रकाशित हुई है.

15 दिन के रिसर्च में क्या मिला-
वैज्ञानिकों ने 15 दिनों तक मेल चूहों के समूहों पर रिसर्च किया. इस दौरान चूहों के एक ग्रुप को सिर्फ पानी पिलाया गया, जबकि दूसरे ग्रुप को अलग-अलग मात्रा में कोक और पेप्सी पिलाई गई. इसके रिसर्च के हैरान करने वाले नतीजे आए. रिसर्च के मुताबिक 15 दिनों तक सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाले चूहों में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ गई. वैज्ञानिकों ने इसका नतीजा निकाला कि पेप्पी और कोक की हाई डोज से पुरुष में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में सुधार हो सकता है. इसके अलावा हाई डोज लेने वाले चूहों के टेस्टिकल भी काफी बढ़ गए थे.

चूहों का बढ़ गया वजन-
मीठा पेय से चूहों का वजन बढ़ गया. वैज्ञानिकों ने इसका नतीजा निकाला कि मीठे पेय से मोटापा से लेकर ह्दय रोग तक की समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन उनका कहना है कि अभी इस पर और भी रिसर्च की जरूरत है.

पिछले रिसर्च के नतीजे थे अलग-
लेकिन इससे पहले के रिसर्च में कुछ और ही नतीजे सामने आए थे. पिछले रिसर्च के नतीजों में पाया गया था कि सोडा पीने से फर्टिलिटी पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है. रिसर्च में पाया गया था कि जो पुरुष रोजाना एक लीटर कोक पीते हैं, उनकी शुक्राणु की गुणवत्ता में 30 फीसदी की कमी पाई गई थी. लेकिन इस बार रिसर्च में कुछ और ही नतीजे आए हैं. एक और रिसर्च में ये सामने आया था कि कोल और कैफीन युक्त शीतल पेय से चूहों में शुक्राणुओं की मात्रा और संख्या में कमी आई थी.

ये भी पढ़ें: