scorecardresearch

Solar Panel Angle and Direction:  सोलर पैनल दक्षिण दिशा और 16 डिग्री एंगल पर करता है सबसे ज्यादा एनर्जी पैदा, पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने की इसके आउटपुट को लेकर स्टडी 

Solar Panel Right Angle:  सोलर पैनल दक्षिण दिशा और 16 डिग्री एंगल पर सबसे ज्यादा बिजली पैदा करता है. इसको लेकर पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने स्टडी की है.

सोलर पैनल सोलर पैनल
हाइलाइट्स
  • सोलर पैनल का सही एंगल जरूरी 

  • सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी की जा सकती है इकट्ठी

सौर ऊर्जा को बनाने और उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल हो उसको लेकर लगातार केंद्र और राज्य सरकार लोगों को प्रोत्साहन और बढ़ावा दे रही है. इसी को आगे बढ़ाते हुए अब पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज यानी कि PEC ने अपने अध्ययन में पाया है कि अगर सोलर पैनल को दक्षिण दिशा में और 16 डिग्री के एंगल में इंस्टॉल करें तो इससे अधिकतम आउटपुट मिलता है. 

कब की जा सकती है सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी इकट्ठी?

ग्रीन एनर्जी पर्यावरण को हानि नहीं पहुंचाती है और साथ में उसके फायदे भी हैं. उसको लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. लोगों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार सोलर पैनल के लिए सब्सिडी तक दे रही है. लोगों और ज्यादा जागरूक हों और उसके फायदे क्या-क्या है इसको लेकर पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने 2 सालों में 10 अध्ययन किए हैं. इस अध्ययन में पाया गया है कि मार्च महीने से अक्टूबर महीने तक सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी यानी कि सौर ऊर्जा इकट्ठे की जा सकती है.

सोलर पैनल
सोलर पैनल

सोलर पैनल का सही एंगल जरूरी 

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर पूनम सैनी ने खास बातचीत में बताया कि सोलर पैनल को अगर सही एंगल और सही दिशा में लगाया जाए तो उससे अधिकतम सौर ऊर्जा इकट्ठी की जा सकती है. पूनम ने बताया कि स्टडी में सोलर पैनल को  अगर 16 डिग्री के एंगल पर इंस्टॉल किया जाए तो उसके परिणाम बहुत अच्छे सामने आए हैं. पूरे साल में जितनी सोलर एनर्जी एकत्रित होती है उसकी 80 प्रतिशत मार्च से अक्टूबर के बीच बन जाती है. इस मॉडल को पूरे देश में लागू किया जा सकता है, क्योंकि भारत नॉर्दर्न हेमिस्फीयर में स्थित है.

कैसे किया गया अध्ययन?

रिसर्च के लिए बिल्डिंग की छत पर 21 सोलर पैनल 3 दिशाओं मेें लगाए गए-दक्षिण (South), दक्षिण-पूर्व (South-East) और दक्षिण-पश्चिम (South-West) दिशा. इन तीनों दिशाओं में हर एक में 7 अलग-अलग एंगल पर पैनल लगाए गए. 2 साल तक चली रिसर्च में पता चला कि मार्च से अक्टूबर तक दक्षिण की ओर 16 डिग्री एंगल पर सोलर पैनल लगाने पर सोलर एनर्जी सबसे ज्यादा उत्पन्न हुई है. इसके अलावा दोपहर 12 से 2 बजे के बीच सबसे ज्यादा एनर्जी सेव हुई.

सोलर पैनल
सोलर पैनल

रिसर्च के दौरान पाया गया कि दक्षिण फेस में लगे सोलर पैनल से 2,86,13,368 वॉट पर एनर्जी सेव हुई. दक्षिण-पूर्व में 25,95,285 वॉट पर आवर और दक्षिण-पश्चिम में 25,32,967 वॉट पर आवर एनर्जी सेव हुई. यह भी सामने आया कि दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच सबसे ज्यादा एनर्जी सेव हुई.