scorecardresearch

Black Hole Study: पृथ्वी के बेहद करीब पाया गया एक ब्लैक होल, सूर्य से 10 गुना बड़ा है इसका साइज 

पृथ्वी के बेहद करीब एक ब्लैक होल पाया गया है. बताया जा रहा है कि इसका साइज सूर्य से 10 गुना बड़ा है. इस स्टडी के लिए जेमिनी नॉर्थ टेलिस्कोप का इस्तेमाल किया गया है.

Black Hole (Photo: NASA) Black Hole (Photo: NASA)
हाइलाइट्स
  • पृथ्वी के बेहद करीब एक ब्लैक होल पाया गया है

  • सूर्य से 10 गुना बड़ा है इसका साइज 

ब्लैक होल को लेकर दुनिया भर में दशकों से रिसर्च चल रही है.  ब्लैक होल को ब्रह्मांड के सबसे बड़े खलनायक के रूप में जाना जाता है. हालांकि, ये हमारी पृथ्वी से उतना भी दूर नहीं है जितना हमने सोचा था. जानकारी के लिए बता दें, ब्लैक होल वो स्पेस है जहां भौतिक विज्ञान का कोई नियम काम नहीं करता है. इसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र भी बहुत शक्तिशाली होता है. इसके खिंचाव से बारे में कहा जाता है कि उससे कुछ भी नहीं बच सकता. लाइट भी यहां प्रवेश करने के बाद बाहर नहीं निकल पाती. यह सबको अपने में खींच लेने की क्षमता रखता है.  अब इसी कड़ी में खगोलविदों ने पृथ्वी के पास में ही एक ब्लैक होल ढूंढा है. 

सूर्य से 10 गुना विशाल है ब्लैक होल 

स्टडी के मुताबिक, ये एक तारकीय-द्रव्यमान वाला ब्लैक होल है. ये खास तरह के ब्लैक होल होते हैं जिनका वजन सूर्य के द्रव्यमान से लगभग पांच से 100 गुना अधिक होता है. ये स्टडी रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मासिक जर्नल में प्रकाशित की गई है. पृथ्वी के सबसे नजदीक देखा गया ब्लैक होल सूर्य की तुलना में लगभग 10 गुना ज्यादा बड़ा है. साथ ही ये ओफिचस नक्षत्र में लगभग 1600 लाइट ईयर दूर स्थित है. 

जेमिनी नॉर्थ टेलिस्कोप का इस्तेमाल किया गया

इसे देखने के लिए खगोलविदों ने हवाई का जेमिनी नॉर्थ टेलिस्कोप का इस्तेमाल किया है. इसके लिए टीम ने इसके साथ वाले तारे के वेग को मापा क्योंकि यह ब्लैक होल की परिक्रमा कर रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि कुल एक सप्ताह पहले ही ब्लैक होने के संकेत मिले हैं. बाइनरी सिस्टम में सटीक मास का अनुमान लगाना जरूरी है. इस स्टडी को करने के लिए जेमिनी नॉर्थ टेलिस्कोप ने काफी कम समय में हमें जानकारी दी.