scorecardresearch

Skyroot Vikram-1 Rocket: स्काईरूट ने दुनिया को दिखाया विक्रम-1 रॉकेट, अगले साल की शुरुआत में लॉन्चिंग की तैयारी

Skyroot Aerospace: निजी क्षेत्र की कंपनी स्काईरूट ने विक्रम-1 रॉकेट को पेश किया है. कंपनी इसे साल 2024 की शुरुआत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस रॉकेट से 300 किलोग्राम पेलोड धरती की निचली कक्षा में भेजा जा सकता है.

स्काईरूट एयरोस्पेस स्टार्टअप ने विक्रम-1 रॉकेट पेश किया (Photo/Twitter) स्काईरूट एयरोस्पेस स्टार्टअप ने विक्रम-1 रॉकेट पेश किया (Photo/Twitter)

स्पेस स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस ने दुनिया के सामने विक्रम-1 रॉकेट पेश किया. निजी क्षेत्र के इस पहले रॉकेट का केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने हैदराबाद में अनावरण किया. कंपनी स्वदेश में बने इस रॉकेट को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस रॉकेट से 300 किलोग्राम पेलोड धरती की निचली कक्षा में भेजा जा सकता है.

सैटेलाइट लॉन्च के लिए तैयार-
विक्रम-1 सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल ऑल-कार्बन-फाइटर-बॉडी रॉकेट है. इसमें 3डी प्रिंटेड लिक्विड इंजन लगा है. विक्रम-1 करीब 300 किलोग्राम पेलोड को धरती की निचली कक्षा में पहुंचाने की क्षमता रखता है. यह स्काईरूट का दूसरा रॉकेट होगा. जिसे साल 2024 में लॉन्च करने की तैयारी है. कंपनी ने पहली बार 18 नवंबर साल 2022 को विक्रम-एस रॉकेट लॉन्च किया था.

आने वाले दशक में हजारों सैटेलाइट होंगे लॉन्च-
विक्रम-1 सात मंजिला ऊंचा मल्टी-स्टेज रॉकेट है. विक्रम कई ऑर्बिट में रॉकेट पहुंचा सकता है, दूसरे ग्रहों पर भी जा सकता है. स्काईरूट के मुताबिक आने वाले एक दशक में 20 हजार से ज्यादा छोटे सैटेलाइट लॉन्च किए जाने वाले हैं. विक्रम को इस काम को बेहतरीन तरीके और कम खर्चे में पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. कंपनी का दावा है कि जल्द ही सैटेलाइट लॉन्च करना बहुत ही आसान होने वाला है.

2022 में लॉन्च हुआ था विक्रम-एस
स्काईरूट एयरोस्पेस ने 18 नवंबर 2022 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से विक्रम-एस रॉकेट लॉन्च किया था. सिंगल स्टेज वाले इस रॉकेट के साथ 3 पेलोड ले जाया गया था. कॉमर्शियल स्पेस एक्सप्लोरेशन को प्रमोट करने वाली भारत की नोडल एजेंसी इन-स्पेस ने विक्रम-एस सबऑर्बिटल व्हीकल को लॉन्च की मंजूरी दी थी.

हैदराबाद में कंपनी का मुख्यालय-
विक्रम-1 में विक्रम भारत के स्पेस प्रोग्राम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के नाम से लिया गया है. कंपनी के मुताबिक विक्रम सीरीज के स्पेस लॉन्च व्हीकल को छोटे सैटेलाइट मार्केट के लिए तैयार किया गया है. स्काईरूट एयरोस्पेस का मुख्यालय हैदराबाद में है, जो 60 हजार वर्ग फुट में फैला है.

ये भी पढ़ें: