scorecardresearch

Space Jump to earth: केवल 30 सेकंड में ही हो सकती है मौत… जानें क्या होगा अगर आप अंतरिक्ष से कूद जाएं?

जैसे-जैसे आप पृथ्वी के पास पहुंचेंगे, आपको बहुत तेज गर्मी का अनुभव होगा. साउंड की स्पीड से लगभग छह गुना ज्यादा तेजी से गिरने पर तापमान 1600 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है, जो लोहे को पिघलाने के लिए पर्याप्त है.

Space exploration (Representative Image/Unsplash) Space exploration (Representative Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • केवल 30 सेकंड में ही हो सकती है मौत

  • सीधे नहीं गिरेंगे नीचे

NASA ने हाल ही में आगामी SpaceX मिशन के लिए अपने एस्ट्रोनॉट लाइनअप में एक बड़े बदलाव की घोषणा की है. एस्ट्रोनॉट ज़ेना कार्डमैन (Astronauts Zena Cardman) और स्टेफ़नी विल्सन (Stephanie Wilson) अब फ्लाइट का हिस्सा नहीं होंगे. इसके बजाय, निक हेग (Nick Hague) और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गोरबुनोव (Russian astronaut Aleksandr Gorbunov) सितंबर के मिशन पर जाएंगे.

इस बदलाव का कारण एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और बुच विल्मोर (Butch Wilmore) को वापस लाना है. इस वक्त इन दोनों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर रहना पड़ रहा है. उनके बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल में समस्याओं के कारण उनकी वापसी में देरी हो रही है.

बता दें, एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को एक सप्ताह के मिशन के बाद वापस आना था, लेकिन हीलियम लीक और उनके स्पेसक्राफ्ट के थ्रस्टर्स में समस्याओं के कारण उनकी वापसी में देरी हुई है. अब बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल (Starliner capsule) के बिना किसी एस्ट्रोनॉट के वापस लौटने की उम्मीद के साथ, अंतरिक्ष यात्रा की चुनौतियों और कुछ गलत होने पर क्या हो सकता है, इस बारे में बहुत चर्चा हो रही है. इससे एक दिलचस्प विचार सामने आता है: क्या होगा अगर कोई वास्तव में अंतरिक्ष से कूद जाए?

सम्बंधित ख़बरें

स्पेस से कूदने पर क्या होगा? 
1. स्पेससूट के बिना कूदना

अगर आप स्पेससूट के बिना अंतरिक्ष से कूदते हैं, तो आपको तुरंत कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ सकता है. स्पेस में, सांस लेने के लिए हवा नहीं होती है, और तापमान में भारी बदलाव हो सकता है. पहले 30 सेकंड में आप तुरंत फ्रीज नहीं होंगे या फट नहीं जाएंगे लेकिन ऑक्सीजन की कमी के कारण आप जल्दी ही बेहोश जरूर हो जाएंगे.  

अगर आपको तुरंत नहीं बचाया गया तो आप लगभग तीन मिनट के भीतर दम घुटने (ऑक्सीजन की कमी) से मर जाएंगे. अगर सहायता 30 सेकंड के भीतर पहुंच जाए, तो आप बच सकते हैं, लेकिन डिकम्प्रेशन की वजह से आपको गंभीर चोटें और घाव हो सकते हैं.

(फोटो-नासा)
(फोटो-नासा)

2. स्पेससूट पहनकर कूदना
अगर आप स्पेससूट पहनकर स्पेस से कूदते हैं, तो चीजें थोड़ी बेहतर हो सकती हैं, लेकिन फिर भी खतरनाक होंगी. स्पेससूट अंतरिक्ष यात्रियों को ऑक्सीजन देने और उन्हें अंतरिक्ष मलबे से बचाकर उनकी रक्षा करते हैं. जब तक स्पेससूट काम कर रहा है और आपके पास पर्याप्त ऑक्सीजन है, आप कुछ समय तक जीवित रह सकते हैं. लेकिन फिर भी अकेले सूट में आप धरती के वायुमंडल में प्रवेश नहीं कर पाएंगे. 

सीधे नहीं गिरेंगे नीचे
अगर आप अंतरिक्ष से कूदते हैं, तो आप सीधे नीचे नहीं गिरेंगे. आप पृथ्वी की परिक्रमा करेंगे, जिसका मतलब है कि आप धरती के चारों ओर जो घुमावदार रास्ता है उसी को फॉलो करेंगे. अगर आप ISS से शुरू करते हैं, तो आपको ऑर्बिट से गिरने में लगभग 2.5 साल लग सकते हैं.

पृथ्वी में कर सकेंगे एंट्री?
जैसे-जैसे आप पृथ्वी के पास पहुंचेंगे तो, आपको बहुत तेज गर्मी का अनुभव होगा. साउंड की स्पीड से लगभग छह गुना ज्यादा तेजी से गिरने पर तापमान 1600 डिग्री सेल्सियस (2912 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर जा सकता है, जो लोहे को पिघलाने के लिए पर्याप्त है. इस गर्मी को आपका शरीर नहीं झेल जाएगा.

क्या यह मुमकिन है?
जबकि अंतरिक्ष से कूदना रोमांचक लग सकता है, लेकिन मौजूदा समय में ये मुमकिन नहीं है. हालांकि, स्पेस टूरिज्म कंपनियां अंतरिक्ष यात्रा को और ज्यादा सुलभ बनाने के लिए काम कर रही हैं. भविष्य में किसी दिन, ऐसा मुमकिन हो सकेगा. लेकिन अभी के लिए हम केवल स्पेस से कूदने की कल्पना ही कर सकते हैं.