scorecardresearch

Mars पर जाने का सपना जल्द होगा पूरा! Elon Musk अगले साल कर सकते हैं STARSHIP का ऑर्बिटल लॉन्च

स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क ने बुधवार को कहा कि कंपनी अगले साल अपने पहले स्टारशिप के ऑर्बिटल लॉन्च का प्रयास करेगी. ये लॉन्च जनवरी या फरवरी में किया जा सकता है. ये स्टारशिप दो एलिमेंट से बना है- फर्स्ट स्टेज बूस्टर, जिसे सुपर हेवी के रूप में जाना जाता है और एक 165-फुट लंबा (50 मीटर) स्पेसक्राफ्ट जिसे स्टारशिप कहा जाता है. ये दोनों ही स्पेसएक्स के नेक्स्ट जनरेशन के रैप्टर इंजन से चलाये जायेंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • Elon Musk अगले साल कर सकते हैं Starship का ऑर्बिटल लॉन्च

  • ये शिप 100 लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने में सक्षम होगी

  • ये स्टारशिप दो एलिमेंट से बना है- फर्स्ट स्टेज बूस्टर और स्पेसक्राफ्ट

मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाने का सपना रखने वाले एलन मस्क (Elon Musk) अगले साल अपनी 'स्टारशिप' (Starship) का ऑर्बिटल लॉन्च करने वाले हैं. जी हां, एलन मस्क एक ऐसा रॉकेट विकसित कर रहे हैं जो स्पेस ट्रेवल के लिए गेम-चेंजर हो सकता है. इसका नाम है स्टारशिप. आपको बता दें, ये शिप 100 लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने में सक्षम होगी. 

स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क ने बुधवार को कहा कि कंपनी अगले साल अपने पहले स्टारशिप के ऑर्बिटल लॉन्च का प्रयास करेगी. ये लॉन्च जनवरी या फरवरी में किया जा सकता है. 

आपको बता दें, एलन मस्क ने स्पेस स्टडीज बोर्ड और बोर्ड ऑन फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी की मीटिंग में लाइव स्ट्रीमिंग प्रजेंटेशन के दौरान कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि अगले साल एक दर्जन लॉन्च (स्टारशिप) करेंगे.”

क्या ख़ास होगा स्टारशिप में?

दरअसल, ये स्टारशिप दो एलिमेंट से बना है- फर्स्ट स्टेज बूस्टर, जिसे सुपर हेवी के रूप में जाना जाता है और एक 165-फुट लंबा (50 मीटर) स्पेसक्राफ्ट जिसे स्टारशिप कहा जाता है. ये दोनों ही स्पेसएक्स के नेक्स्ट जनरेशन के रैप्टर इंजन से चलाये जायेंगे. 

आपको बता दें, स्पेसएक्स ने अपने स्टारबेस पर स्टारशिप को लेकर कई टेस्ट फ्लाइट्स की हैं. ये स्टारबेस बोका चीका के दक्षिण टेक्सास गांव के पास है. लेकिन वे हॉप्स केवल 6 मील यानि 10 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक ही पहुंच पाए हैं.  

कैसे होगा ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट?

जिस ऑर्बिटल टेस्ट फ्लाइट की बात एलन मस्क कर रहे हैं उसमें SN20 नाम के एक स्टारशिप प्रोटोटाइप को शामिल किया जायेगा, जिसमें छह रैप्टर और एक 29-इंजन सुपर हेवी जिसे बूस्टर 4 के रूप में जाना जाता है लगा होगा. मेक्सिको की खाड़ी में लिफ्टऑफ के तुरंत बाद बूस्टर 4 नीचे गिर जाएगा, वहीं एसएन 20 पृथ्वी के चारों ओर एक लूप बनाएगा और काउई के हवाई द्वीप के पास प्रशांत महासागर में नीचे आ जाएगा. 

अभी चल रहा है स्टारशिप का एन्वाइरोमेन्टल असिस्मेंट

स्पेसएक्स के मुताबिक, अभी वे इस मिशन को लॉन्च नहीं कर सकते हैं क्योंकि यू.एस. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) स्टारबेस में ऑर्बिटल लॉन्च एक्टिविटी का एन्वाइरोमेन्टल असिस्मेंट कर रहा है. ये असिस्मेंट करीब 31 दिसंबर तक खत्म होगा. हालांकि, एलन मस्क ने ये भी कहा है कि इस पहले लॉन्च से जुड़े बहुत सारे जोखिम हैं, इसलिए मैं यह नहीं कहूंगा कि ये पूरी तरह से सफल होगा.

ये भी पढ़ें