scorecardresearch

Starship Launch: अगले महीने अपना स्टारशिप लॉन्च कर सकती है स्पेसएक्स कंपनी, आज करेंगे इंजन टेस्टिंग

SpaceX अगले माह यानी मार्च के महीने में स्टारशिप रॉकेट लॉन्च कर सकती है और इससे पहले उन्होंने अपने स्टारशिप के सभी 33 इंजन को चालू करने की योजना बनाई है.

SpaceX SpaceX

स्पेसएक्स ने अपने पहले ऑरबिटल लॉन्च से पहले अपने विशाल स्टारशिप लॉन्च सिस्टम को सशक्त बनाने वाले सभी 33 इंजनों को चालू करने की योजना बनाई है. यह कंपनी के चंद्रमा और मंगल तक पहुंचने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

ग्वेने शॉटवेल, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी, ने बुधवार को बताया कि स्टेटिक फायर गुरुवार के लिए शेड्यूल है. उन्होंने कहा कि "अगले महीने या उसके बाद" रॉकेट के ऑरबिटल लॉन्च के लिए रास्ता खुलेगा. 

औपचारिक रूप से स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन के नाम से जानी जाने वाली कंपनी ने लगभग दो सप्ताह पहले रॉकेट और बूस्टर को "वेट ड्रेस रिहर्सल" में प्रोपलेंट से भरा. स्टारशिप स्पेसएक्स का अगली पीढ़ी का लॉन्च व्हीक्ल है, जिसे कार्गो और लोगों को गहरे अंतरिक्ष गंतव्य मं ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है.

यूक्रेन को दी मदद
शॉटवेल ने अपनी स्टारलिंक सैटेलाइट प्रणाली के साथ सीमा के भीतर यूक्रेन के युद्ध प्रयासों को सहायता प्रदान करने की आवश्यकता के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि वे यूक्रेन को स्टारलिंक प्रदान करके खुश हैं, लेकिन "उसे कभी भी हथियार बनाने का इरादा नहीं था." यूक्रेनियन ने "अनजाने में इसका लाभ उठाया" है. 

सीएनएन द्वारा प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार, स्पेसएक्स ने सितंबर में पेंटागन को एक पत्र भेजकर एजेंसी से यूक्रेन की स्टारलिंक सेवा के लिए भुगतान करने के लिए कहा था.