scorecardresearch

Sunita Williams in Space: सुनीता विलियम्स को धरती पर लाने के लिए NASA ने एलन मस्क के SpaceX को क्यों चुना, कुछ ऐसा है नासा का प्लान

Sunita Williams in Space: स्पेस स्टेशन में फंसी सुनीता विलियम्स (Sunita Williams Space) फरवरी 2025 तक स्पेस में ही रहेंगी. नासा (NASA) ने सुनीता विलियम्स को वापस लाने के लिए प्लान बनाया है. उनको धरती पर वापस लाने के लिए एलन मस्क (Elon Musk) मदद करेंगे.

Sunita Williams in Space (Photo Credit: Getty Images) Sunita Williams in Space (Photo Credit: Getty Images)

Sunita Williams in Space: भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स स्पेस (Sunita Williams Space) में फंसी हुई हैं. 8 दिन के मिशन के लिए अंतरिक्ष गईं सुनीता विलियम्स को लगभग 6 महीन और स्पेस स्टेशन (ISS) में रहना होगा. सुनीता विलियम्स के साथ इस मिशन पर गए एस्ट्रोनॉट बुच विल्मोर (Wutch Wilmore Space) भी फंसे हुए हैं.

स्पेस में सुनीता विलियम्स के स्पेसक्राफ्ट बोइंग स्टारलाइनर (Boeing Starliner) के कैप्सूल में कुछ टेक्नीकल खराबी आ गई. इस वजह से स्टारलाइनर से वापस आना उनके लिए खतरे से भरा हो सकता है. इसके बाद अब सुनीती विलियम्स बोइंग के स्पेसक्राफ्ट से वापस नहीं आएंगी.

नासा का एयरक्राफ्ट बोइंग स्टारलाइनर दोनों एस्ट्रोनॉट के बिना वापस लौटेगा.  नासा ने स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स को धरती पर वापस लाने के लिए एलन मस्क के स्पेस एक्स (Elon Musk SpaceX) के बने क्रू ड्रैगन स्पेसक्रॉफ्ट (Crew Dragon Spacecraft) को चुना है. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या आई खराबी?
बीती 5 जून 2024 को बोइंग का स्टारलाइनर 8 दिनों की यात्रा पर स्पेस गया था. इस स्पेसक्रॉफ्ट से भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष गए. सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर पहले क्रू हैं जो स्टारलाइन से स्पेस स्टेशन पहुंचे.

शुरुआती 24 घंटे में ही स्टारलाइनर के प्रोपल्शन सिस्टम में कुछ खराबी आई. बाद में उसके कुछ थ्रस्टर्स में भी खराबी पाई गई. साथ में हीलियम लीक भी देखा गया. इसके बाद नासा ने तय किया कि स्टारलाइनर को बिना क्रू के ही वापस लौटेगा. 

 

 

नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने कहा कि इस समय उनकी प्राथमिकता सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को सुरक्षित रखना है. फरवरी 2025 तक दोनों अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन में रिसर्च, रखरखाव और सिस्टम टेस्टिंग का काम जारी रखेंगे.

क्या है नासा का प्लान?
एलन मस्क का स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट को अलग से इस मिशन के लिए नहीं भेजा जा रहा है. क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट को अपने रूटीन मिशन के तहत स्पेस स्टेशन जाना था. अब उसी मिशन के तहत स्पेसक्राफ्ट अगले महीने सितंबर में लॉन्च होगा.

इस मिशन में पहले चार एस्ट्रोनॉटट जाने वाले थे लेकिन अब इसमें सिर्फ दो ही अंतरिक्ष यात्री जाएंगे. फरवरी में स्पेसक्रॉफ्ट वापस लौटेगा. वापसी के दौरान ये स्पेसक्रॉफ्ट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को साथ ले आएगा. 

इस तरह नासा ने अपने एक मिशन के जरिए ही दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने का प्लान बनाया है. नासा को ये डर है कि बोइंग स्टारलाइनर का कैप्सूल धरती पर सही सलामत नहीं लौट पाएगा. 

इस वजह से नासा ने दूसरे स्पेसक्रॉफ्ट से दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने का फैसला किया है. एक्स पर स्पेसएक्स के प्रेसीडेंट ग्वेने शॉटवेल ने कहा- स्पेसएक्स नासा की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है.

बोइंग को बड़ा झटका
स्पेसएक्स और बोइंग एक-दूसरे के कंपटीटर हैं. ऐसे में नासा ने क्रू को वापस लाने के लिए बोइंग की जगह की स्पेसएक्स के स्पेसक्राफ्ट को चुना है. इससे नासा को बड़ा झटका लगा है. हालांकि नासा ने भरोसा जताया कि बोइंग इस चुनौती से पार पा लेगा.

इस बारे में नासा के एडमिनिस्ट्रेटर नेल्सन ने कहा- मुझे बोइंग पर 100 फीसदी यकीन है. स्टारलाइनर एक बार फिर क्रू के साथ लॉन्च होगा.  फिलहाल, नासा ने ये तय किया है कि स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन स्पेसक्रॉफ्ट से सुनीता विलियम्स और उनके साथ बुच विल्मोर वापस लौटेंगे.