scorecardresearch

प्लास्टिक सर्जरी में कुछ भी प्लास्टिक नहीं, फिर कैसे पड़ा ये नाम?

ओहियो के प्‍लास्‍ट‍िक सर्जन डॉ. ब्र‍िएन डोर्नर का कहना है कि लोग ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट को प्‍लास्‍ट‍िक सर्जरी से जोड़ते हैं. उनको लगता है कि ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट को प्‍लास्‍ट‍िक से बनाया गया है, इसलिए इसे लगाने के लिए की जाने वाली सर्जरी को प्‍लास्‍ट‍िक सर्जरी कहते हैं.

प्लास्टिक सर्जरी (प्रतीकात्मक तस्वीर) प्लास्टिक सर्जरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • पहली बार ‘प्‍लास्टिक सर्जरी’ शब्‍द का इस्‍तेमाल 1837 में मेडिकल जर्नल द लांसेट में हुआ था.

  • सर्जरी के पहले जुड़ा प्लास्टिक ग्रीक शब्द 'प्लास्टिको' से आया है.

प्‍लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) का नाम तो जरूर सुना होगा, पर कभी सोचा है कि जब सर्जरी के दौरान प्‍लास्टिक की किसी चीज का इस्‍तेमाल ही नहीं होता तो इसे प्‍लास्टिक सर्जरी क्‍यों कहा जाता है. प्लास्टिक सर्जरी का सामान्य मतलब है शरीर के किसी हिस्से को ठीक करना. पर ये बात आपको पता होनी चाहिए कि प्लास्टिक सर्जरी में प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होता है. सर्जरी के पहले जुड़ा प्लास्टिक ग्रीक शब्द 'प्लास्टिको' से आया है. ग्रीक में 'प्लास्टिको' का मतलब होता है बनाना या तैयार करना. 

इस सर्जरी को क्यों कहते हैं प्‍लास्टिक सर्जरी?

सामान्य तौर पर प्लास्टिक सर्जरी में सर्जन शरीर के किसी हिस्से के उत्तकों को लेकर दूसरे हिस्से में जोड़ता है. पहली बार ‘प्‍लास्टिक सर्जरी’ शब्‍द का इस्‍तेमाल 1837 में मेडिकल जर्नल द लांसेट (The Lancet) में हुआ था. पर कभी सोचा है कि जब सर्जरी के दौरान प्‍लास्टिक की किसी चीज का इस्‍तेमाल ही नहीं होता तो इसे ऐसा क्‍यों कहा जाता है. इसका एक कनेक्‍शन ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट (Breast Implants) से है. मेंटल फ्लॉस की रिपोर्ट में ओहियो के प्‍लास्‍ट‍िक सर्जन डॉ. ब्र‍िएन डोर्नर का कहना है कि लोग ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट को प्‍लास्‍ट‍िक सर्जरी से जोड़ते हैं. उनको लगता है कि ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट को प्‍लास्‍ट‍िक से बनाया गया है, इसलिए इसे लगाने के लिए की जाने वाली सर्जरी को प्‍लास्‍ट‍िक सर्जरी कहते हैं, लेकिन इसकी वास्‍तव‍िक वजह कुछ और ही है.

17वीं शताब्‍दी में बढ़ा इस शब्‍द का इस्तेमाल

डॉ. ब्र‍िएन डोर्नर कहते हैं, ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट को सिलि‍कॉन शेल्‍स से बनाया जाता है, जिसमें सिलिकॉन जेल भरा होता है. सिलिकॉन भी एक तरह की प्‍लास्टिक होती है जिसे रबर और प्‍लास्टिक से मिलाकर तैयार किया जाता है. लेकिन सर्जरी में प्‍लास्टिक शब्‍द का इस्‍तेमाल करने की सटीक वजह दशकों पुरानी है. वास्तव में, यह सिंथेटिक प्लास्टिक के आविष्कार से भी पहले का है. रिपोर्ट के मुताबिक प्‍लास्‍ट‍िक लैटिन भाषा के शब्‍द प्‍लास्टिकस से बना है. इसका मतलब होता है किसी चीज का आकार बदलकर फिट करना. ऐसी चीज जिसे अलग-अलग रूप में ढाला जा सके.17वीं शताब्‍दी में इस शब्‍द का इस्तेमाल ज्यादा किया जाने लगा. चूंकि इस सर्जरी से शरीर के किसी भी हिस्‍से को नया आकार दिया जाता है, इसलिए इसे प्‍लास्टिक सर्जरी कहा जाने लगा.

दूसरे शब्दों में, प्लास्टिक केवल इस बात की जानकारी नहीं देता कि सर्जन मोल्डेबल मटेरियल का इस्तेमाल कर रहा था. इसके साथ ही कई दूसरे संबंधित शब्द भी सामने आए जैसे राइनोप्लास्टी जिसका मतलब है नाक का पुनर्निर्माण. 19वीं शताब्दी से पहले जब तक प्लास्टिक सर्जरी को ये मॉडर्न टाइटल नहीं मिला था, उससे हजारों साल पहले भी लोग बॉडी रीमॉडलिंग कर रहे थे. दुनियाभर में ऐसे लोगों की संख्‍या बढ़ रही है जो शरीर को सुंदर और सही आकार देने के लिए प्‍लास्टिक सर्जरी करा रहे हैं.