scorecardresearch

Beer from recycled wastewater: वेस्ट वाटर को रिसायकल करके बीयर बना रही है यह कंपनी, कर रहे NASA की तकनीक इस्तेमाल

अमेरिका में एक कंपनी NASA की Wastewater Recycling Technology का इस्तेमाल करके एल्कोहल बना रही है. यह पहल पश्चिमी अमेरिका में सूखे जैसे हालातों को देखते हुए की गई है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • वाटर रिसायक्लिंग टेक्नोलॉजी पर काम

  • NASA की तकनीक की इस्तेमाल

सूखे से निपटने के प्रयास में पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्रुअरीज नल के पानी की बजाय रिसायक्लड वेस्टवाटर का इस्तेमाल शुरू कर रही हैं. इसके लिए कैलिफोर्निया की एक कंपनी उस तकनीक का उपयोग कर रही है जिस पर अंतरिक्ष यात्री भरोसा करते हैं. 

कैलिफ़ोर्निया के हाफ मून बे में हाफ मून बे ब्रूइंग कंपनी ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि उन्होंने वेस्टवाटर को रिसायकल करने के लिए नासा की उसी तकनीक का उपयोग किया है जिसे इस्तेमाल करके अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में अपने वेस्टवाटर को रिसायकल करते हैं.  

बेहतर होता है रिसायकल्ड पानी 
कई शराब की भठ्ठी मालिकों ने टाइम्स को बताया कि रिसायकल्ड वेस्टवाटर वास्तव में ब्रुअरीज में उपलब्ध पानी की तुलना में ज्यादा स्वच्छ होता है. और उनके दावे का समर्थन पर्यावरण इंजीनियरों ने किया है. पिछले साल, स्टैनफोर्ड के प्रोफेसर विलियम मिच ने एक स्टडी पब्लिश की थी जिसमें दिखाया गया था कि रिवर्स ऑस्मोसिस का उपयोग करके अपशिष्ट जल को रिसायकल करने से भूजल जितना स्वच्छ पानी मिलता है, कभी-कभी तो इससे भी ज्यादा स्वच्छ पानी होता है.

बेहतर वाटर रिसायक्लिंग टेक्नोलॉजी पर काम
शराब बनाने वाले क्रिस गैरेट ने टाइम्स को बताया कि बेशक, अभी भी ग्राहकों के बीच संदेह है. लेकिन रिसायकल्ड वेस्टवाटर का स्वाद नल के पानी से अलग नहीं है और ग्राहक खुद इसे टेस्ट कर सकते हैं. हालांकि, रिसर्चर्स लगातार वाटर रिसायक्लिंग टेक्नोलॉजी की दक्षता को और ज्यादा अच्छा करने के लिए काम कर रहे हैं. पिछले महीने, नासा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के वैज्ञानिकों ने पहली बार अपने 98% अपशिष्ट पानी की सफलतापूर्वक रिसायक्लिंग की है.