scorecardresearch

ISRO’s Chandrayaan-3 launch live online: कल लॉन्च होगा इसरो का चंद्रयान-3, आप यहां देख सकते हैं ऑनलाइन लाइव स्ट्रीम

भारत का चंद्रमा पर तीसरा मिशन शुक्रवार दोपहर 2:35 बजे उड़ान भरेगा. मिशन का लक्ष्य चंद्रमा की सतह पर धीरे से उतरना और रोवर से इसे एक्सप्लोर करना है.

Chandrayan-3 to get launch Chandrayan-3 to get launch

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का चंद्रयान -3 मिशन शुक्रवार, 14 जुलाई को दोपहर 2.35 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च होने वाला है. चंद्रयान -3 मिशन के लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल को ले जाने वाले LVM-3 (लॉन्च व्हीकल मार्क - III) का प्रक्षेपण इसरो की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर स्ट्रीम किया जाएगा. आप नीचे दिए गए लिंक पर यह देख सकते हैं. 

लाइवस्ट्रीम में क्या दिखेगा 
चंद्रयान-3, चंद्रयान-2 मिशन का सक्सेसर है, जो सितंबर 2019 में चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. चंद्रयान-2 की तरह, चंद्रयान-3 में एक लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन शामिल है, जिसे एक प्रोप्लशन मॉड्यूल से 100 किलोमीटर की लूनार ऑर्बिट में ले जाया जाएगा.

मिशन का प्राथमिक उद्देश्य मिशन के विक्रम लैंडर के लिए चंद्रमा पर सुरक्षित सॉफ्ट लैंडिंग करना है. अगर इसरो ऐसा कर पाता है, तो भारत चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन जाएगा और उस सूची में शामिल हो जाएगा जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, तत्कालीन सोवियत संघ और चीन शामिल हैं. निजी अंतरिक्ष कंपनी के नेतृत्व में इज़राइल और जापान से चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग हासिल करने के प्रयास भारत के पिछले प्रयास की तरह ही हाल के दिनों में विफल रहे हैं. 

लैंडर और रोवर दोनों ही कई वैज्ञानिक पेलोड ले जाते हैं. जबकि प्रोप्लशन मॉड्यूल का मुख्य कार्य प्रक्षेपण यान के इंजेक्शन पूरा करने के बाद मिशन को उसकी अंतिम चंद्र कक्षा में ले जाना है, यह एक वैज्ञानिक पेलोड भी ले जाता है जो लैंडर के अलग होने के बाद ऑपरेशन शुरू कर देगा.