scorecardresearch

Watergen Machine: एक बटन दबाकर हवा से पानी बनाएगी ये मशीन, फिल्टर से भी ज्यादा शुद्ध होगा पानी

यह मशीन आठ से दस साल तक आराम से चल जाएगी. यानी कि अब आप हवा से बना पानी पी सकेंगे, किसी जादू के जरिए नहीं बल्कि तकनीक के जरिए.

Watergen Machine Watergen Machine
हाइलाइट्स
  • वाटर फ्रॉम एयर की तकनीक पर कर रही काम

  • 90 से ज्यादा देशों में इस्तमाल की जा रही

पीने की पानी की समस्या की कमी लगभग हर जगह है. इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए कई लोग प्रयास कर रहे हैं. लेकिन इजरायल की वाटरजेन नाम की कंपनी ने इस समस्या का समाधान ढूंढ निकाला है. वाटरजेन ने जिस तकनीक से पानी बनाने का समाधान ढूंढा है उसे देखकर और सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, वाटरजेन में हवा से पानी बनाने की तकनीक के जरिए एक ऐसी मशीन बनाई है जो बिना किसी पानी के स्त्रोत के काम कर रही है. यह कोई चमत्कार या फिर जादू नहीं बल्कि तकनीक और विज्ञान का बेजोड़ इस्तेमाल है जिससे इस अनूठे मशीन को बनाया गया है.

इजरायल की कंपनी ने जयपुरिया ग्रुप के साथ किया टाई अप
दरअसल, इजराइल की एक कंपनी वाटरजेन ने ऐसी मशीन तैयार की है जो पर्यावरण में मौजूद हवा यानी की मॉइश्चर या फिर नमी से पानी बनाती है. सबसे बड़ी और अच्छी बात यह है कि इस मशीन को बनाने वाली कंपनी 'watergen' ने भारत की कंपनी एसएमवी जयपुरिया ग्रुप के साथ मिलकर टाई अप किया है और अब इसलिए यह मशीन भारत में भी उपलब्ध है. आपको बता दें कि यह तकनीक अभी 90 से ज्यादा देशों में अपनी जगह बना चुकी है. इस तकनीक को वर्ल्ड इकोनामिक फोरम से अप्रूवल मिल चुका है. वहीं, इस तकनीक को CES बेस्ट इनोवेशन अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है.

Watergen machine

'वॉटर फ्रॉम एयर' की टेक्नोलॉजी पर काम करेगी मशीन
दरअसल, इस मशीन को पानी बनाने के लिए किसी वाटर टाइप या वाटर सोर्स की आवश्यकता नहीं है. यह 'वॉटर फ्रॉम एयर' की टेक्नोलॉजी पर काम करती है. यह मशीन बाहर के मॉइश्चर को सोखकर उसे हीट कंडेंसर के जरिए पानी में बदल देती है. कंपनी का दावा है कि इस मशीन का पानी अन्य किसी वाटर फिल्टर से भी साफ है.

पानी को आउटसोर्स नहीं कर रही मशीन
एसएमवी जयपुरिया ग्रुप के चेयरमैन चैतन्य बताते हैं कि यह मशीन अपने आप में अलग और खास इसलिए है क्योंकि इसमें किसी भी तरह से पानी को आउटसोर्स नहीं किया जा रहा. वे बताते हैं कि Watergen ने वॉटर फ्रॉम एयर टेक्नोलॉजी पर आधारित वाइड रेंज प्रोडक्ट्स (वॉटर मशीन) जैसे Genny Home, Genny, Gen-M1, Gen-M Pro, GEN-L को भी लॉन्च किया है. इनमें बस फर्क इतना है कि हर मशीन की क्षमता अलग अलग है. Genny (जिसका demo दिखाया) उसकी क्षमता ३० लीटर है. इसी तरह से अलग अलग मशीनें 60,000 लीटर तक का पानी बनाने में सक्षम हैं. 

पानी के साथ हवा को भी करेगी साफ
इसकी दूसरी सबसे खास बात यह है कि यह पानी को साफ करने के साथ-साथ हवा को भी साफ करती है क्योंकि इसमें एयर फिल्टर्स लगाए गए हैं. चैतन्य बताते हैं कि इस मशीन में उन्हीं एयर फिल्टर्स का इस्तेमाल किया गया है जो अमूमन एयर प्यूरीफायर्स में किए जाते हैं, इसलिए मशीन पानी बनाने के साथ-साथ पानी को शुद्ध तो करती ही है लेकिन साथ में आपके हवा को भी शुद्ध करती है. इस मशीन के कीमत की यदि हम बात करें तो यह (Genny) 2.5 लाख की है और क्षमता अनुसार कीमत में भी बदलाव आता है. इन मशीनों को स्कूल-कॉलेज, आर्मी बेस कैंप, हॉस्पिटल, रेजिडेंशियल बिल्डिंग्स, कंस्ट्रक्शन साइट्स, रिजॉर्ट, पार्क और ऐसी जगहों पर लगाया जा सकता है, जहां पर जल की समस्या है.

वॉटर फिल्टर से ज्यादा साफ होगा ये पानी
Watergen' के सीईओ मयान म्युलाह दावा करते हैं कि इस मशीन का पानी किसी भी वाटर फिल्टर से ज्यादा शुद्ध और साफ है. वे बताते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें तीन मुख्य फिल्टर, दो एयर फिल्टर और एक uv फिल्टर लगाया गया है. इस मशीन को चालू करने के बाद पानी बनने में पहली बार चौबीस घण्टे का समय लगता है. उसके बाद तुरंत पानी (गर्म या ठंडा) जो चाहें बटन दबाकर ले सकते हैं. इस पूरी प्रक्रिया में पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता. और यह मशीन एक रेफ्रिजरेटर जितने बिजली पर चलता है, यह मशीन उससे कम बिजली का इस्तेमाल करती है. इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. दो बटन के जरिए आप गर्म या ठंडा पानी ले सकते है. इसे आसानी से displace किया जा सकता है. मार्केट में हमारे वेबसाइट पर यह ग्राहकों के लिए आसानी से उपलब्ध है और कीमत क्षमता अनुसार है. इसके durability की यदि हम बात करे तो यह आठ से दस साल तक आराम से चल जाएगी. यानी कि अब आप हवा से बना पानी पी सकेंगे, किसी जादू के जरिए नहीं बल्कि तकनीक के जरिए.