scorecardresearch

Weather Update: जाने से पहले और सताएगी ठंड! दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग का कहना है कि 3-4 फरवरी को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश के आसार हैं.  4-5 फरवरी को पूर्वी राज्यों में बारिश हो सकती है.

दिल्ली में दिन में धूप निकलने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली है दिल्ली में दिन में धूप निकलने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली है
हाइलाइट्स
  • फरवरी के पहले हफ्ते में बारिश का अलर्ट

  • 2 फरवरी से दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

  • पहाड़ी क्षेत्रों में भी बर्फबारी का अलर्ट

पिछले चार दिनों से दिल्ली में हर दिन धूप निकल रही है. इसकी वजह से अधिकतम तापमान बढ़ा है. ऐसा लग रहा है कि ठंड अब धीरे-धीरे जाने वाला है. लेकिन, मौसम विभाग ने तरफ से जारी अलर्ट ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है.

फरवरी के पहले हफ्ते में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) की वजह से पंजाब-हरियाणा से लेकर बिहार और उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ लाइन बना है. इसकी वजह से बारिश के आसार हैं. पिछले दिनों मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक 31 जनवरी को भी बारिश के आसार थे. लेकिन, अब फरवरी के पहले हफ्ते में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

बारिश से फिर लौटेगा ठंड का दौर
मौसम विभाग का कहना है कि 3-4 फरवरी को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश के आसार हैं.  4-5 फरवरी को पूर्वी राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि कश्मीर में बर्फबारी होगी. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की वजहे से एक बार फिर ठंड का दौर लौटेगा. जाने से पहले अभी सर्दी और सताएगी.

अभी कोहरे से नहीं मिलेगी निजात
इससे पहले दिल्ली में 5-6 जनवरी और 21-22 जनवरी को हुई हल्की बारिश की वजह से पारा काफी नीचे चला गया था. अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी कम रिकॉर्ड किया गया था. साथ ही जनवरी में अब तक हुई बारिश ने पुराने कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ राज्यों में लोगों को कोहरे से भी निजात नहीं मिलेगी. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में सुबह और शाम कोहरा होगा.

ऐसा रह सकता है दिल्ली में अगले 5 दिनों का तापमान-

तारीख अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
1 फरवरी 21 9
2 फरवरी 22 9
3 फरवरी 22 12
4 फरवरी 18 12
5 फरवरी 15 9