scorecardresearch

आसमान दिखने लगा खून की तरह लाल! वैज्ञानिकों ने अब बताई वजह

डेविड जॉनसन ने बताया कि रात में मै आसमान की फोटो ले रहा था. फोटो में अचानक लाल रंग का धब्बा दिखाई देने लगा. ये धब्बा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा था .

Falcon 9 rocket launch Falcon 9 rocket launch

अमेरिका के वर्जीनिया में रात के समय आसमान से एक चौंकाने वाला नजारा दिखाई दिया. रात में अचानक आसमान से लाल रंग की रौशनी दिखाई देने लगी. इस अद्भुत नजारे को कई फोटोग्राफरों ने अपने कैमरे में भी कैद किया. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर खूब बातें हुई. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने एलियन और यूएएफओ से इसका संबध बताया. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसे लेकर सारी मंशा दूर कर दी है.  

फोटोग्राफर डेविड जॉनसन ने बताया कि मैं रात में मिल्की वे की शूटिंग कर रहा था,अचानक मेरे कैमरे से ली गई एक तस्वीर में एकअजीब सा लाल धब्बा दिखाई दिया. इससे ठीक 3 मिनट पहले ली गई तस्वीर में ऐसा बिल्कुल नहीं था.  

फोटोग्राफर्स ने बताया पूरा किस्सा

डेविड जॉनसन ने बताया कि अपनी तस्वीर में दाग देखकर मुझे बुरा लगा. क्योंकि इस लाल रंग ने मेरी तस्वीर खराब कर दी थी. मैंने दोबारा से तस्वीर लेने की कोशिश की, दूसरी बार खींची गई फोटो में ये लाल रंग और बड़ा हो गया.आसमान में ये धब्बा धीरे-धीरे नग्न आखों से दिखाई देने लगा. 

लेकिन अब वैज्ञानिकों ने आसमान में दिखने वाले लाला धब्बे को लेकर ये साफ किया है कि इसके पीछे अमेरिकी निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स का एक रॉकेट था. इस रॉकेट की वजह से आसमान कुछ देर के लिए लाल रंग में रंग गया. कई  खगोल फोटोग्राफरों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर आसमान के लाल होने की तस्वीर भी शेयर की. 

रॉकेट से कैसे लाल हुआ आसमान, जानिए

इन तस्वीरों के वायरल होने के बाद, अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने बताया कि फाल्कन 9 रॉकेट की वजह से हुआ है. रॉकेट से निकलने वाला ऑक्सीजन रात के समय आकाश में अणुओं के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, जो बदले में इलेक्ट्रॉनों को चार्ज करते हैं. इससे लाल रंग की चमक पैदा होती है.