scorecardresearch

Green Hair in Swimming Pool: पूल में नहाने से क्यों हो जाते हैं बाल हरे, क्लोरीन का नहीं है कोई रोल, जानें असली कारण

Green Hair Effect: शोध से पता चला कि क्लोरीन, हालांकि समस्या को बढ़ा रहा है, लेकिन ये इसका मुख्य कारण नहीं है. कॉपर इसके पीछे का कारण माना जा रहा है. हाल ही में हुई स्टडी में ये बात सामने आई है.

Green Hair Effect and Swimming Pool Green Hair Effect and Swimming Pool
हाइलाइट्स
  • तांबा है मुख्य कारण 

  • पिछले कुछ समय से हो रही है इसपर स्टडी 

अक्सर जब भी हम स्विमिंग पूल में जाते हैं तो हरे बालों का रंग हरा हो जाता है. इसे अक्सर क्लोरीन से जोड़ा जाता है. लेकिन आप इसमें अकेले नहीं हैं. यह एक नॉर्मल घटना है खासकर गोरे लोगों के बीच. इसका दोष अक्सर क्लोरीन को जाता है, लेकिन कहानी में और भी बहुत कुछ है. इसके लिए कई और कारक भी जिम्मेदार हैं. इसके पीछे की वजह कुछ और नहीं बल्कि कॉपर यानी तांबा भी हो सकता है. 

तांबा है मुख्य कारण 

तांबा, मुख्य रूप से एल्गी के बनने को रोकने के लिए पूल में जोड़े गए कॉपर सल्फेट से प्राप्त होता है. यही बालों के हरे होने का मुख्य कारण है. कॉपर सल्फेट क्रिस्टल का रंग हरा-नीला होता है. जब बाल पानी में तांबे के आयनों के संपर्क में आते हैं, तो यह उन्हें अब्सॉर्ब कर लेता है, जिसके परिणामस्वरूप उनका रंग हरा हो जाता है.

पिछले कुछ समय से हो रही है इसपर स्टडी 

साल 1970 और उसके बाद के स्टडी में बड़े पैमाने पर इस अनोखे हरे बालों के प्रभाव का पता लगाया है. शोध से पता चला कि क्लोरीन, हालांकि समस्या को बढ़ा रहा है, लेकिन ये इसका मुख्य कारण नहीं है. कॉपर आयन बालों के प्रोटीन से बंधते हैं, खासकर जब बाल क्लोरीन द्वारा ऑक्सीडाइज्ड होते हैं.

तांबा बालों से कैसे बॉन्ड बनाता है?

बाल मुख्य रूप से केराटिन, एक रेशेदार प्रोटीन से बने होते हैं. कॉपर आयन केराटिन में कुछ केमिकल ग्रुप के साथ बॉन्ड बनाते है, जिससे कॉपर-केराटिन कॉम्प्लेक्स बनता है. यह कॉम्प्लेक्स बालों को हरा रूप देता है. हल्के रंग के और क्षतिग्रस्त बाल इस प्रभाव के प्रति ज्यादा  संवेदनशील होते हैं. और यही वजह है कि ऐसे लोगों के बाल पूल में हरे हो जाते हैं. 

कैसे रोकें इस ग्रीन हेयर इफेक्ट को? 

हरे रंग को रोकने के लिए, आप या तो स्विम कैप पहन सकते हैं या किसी एल्कलाइन शैम्पू से अपने बालों का प्री-ट्रीटमेंट कर सकते हैं. एल्कलाइन कंडीशन कॉपर के आयनों को बालों से बॉन्ड बनाने से रोकती हैं. अगर आपके बाल पहले से ही हरे हो गए हैं, तो आप ईडीटीए युक्त "क्लोरीन रिमूवल" शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं. ये  केमिकल है जो कॉपर के आयनों को बांधता है और उन्हें हटा देता है. हालांकि, कुछ लोग इफेक्ट को उलटने के लिए टमाटर सॉस या केचप का सुझाव देते हैं, लेकिन इसका समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाणों की अभी कमी है.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें