scorecardresearch

Age is just a number: 100 मीटर की दौड़ को मात्र 27.08 सेकंड में पूरा कर इस 102 वर्षीय एथलीट ने बनाया रिकॉर्ड

सवांग दक्षिण पूर्व एशियाई देश में सबसे पुराने रनर हैं और उन्होंने एनुअल थाईलैंड मास्टर एथलीट चैंपियनशिप में चार बार भाग लिया है. विशेष रूप से 100 मीटर डैश, भाला और डिस्कस प्रतियोगिताओं में. पिछले सप्ताह दक्षिण-पश्चिमी समुत सोंगखराम प्रांत में आयोजित चैंपियनशिप के 26 वें आयोजन में, उन्होंने 100-105 वर्ष की श्रेणी में सभी प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ कर सारे गोल्ड मेडल जीत लिए.

102 year old athlete Sawang Janpram (Photo: Reuters) 102 year old athlete Sawang Janpram (Photo: Reuters)
हाइलाइट्स
  • 102 साल के एथलीट ने जीते स्वर्ण पदक

  • खेल को बताया लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की वजह

कहते हैं कि उम्र महज एक संख्या है. और एक थाई एथलीट सवांग जनप्रम इस बात को सच साबित कर रहे हैं. दरअसल, सवांग 102 साल के है और इतने अच्छे रनर हैं कि 100 मीटर की दौड़ को उन्होंने मात्र 27.08 सेकेंड में पूरा किया है. 

सवांग दक्षिण पूर्व एशियाई देश में सबसे पुराने रनर हैं और उन्होंने एनुअल थाईलैंड मास्टर एथलीट चैंपियनशिप में चार बार भाग लिया है. विशेष रूप से 100 मीटर डैश, भाला और डिस्कस प्रतियोगिताओं में. 

पिछले सप्ताह दक्षिण-पश्चिमी समुत सोंगखराम प्रांत में आयोजित चैंपियनशिप के 26 वें आयोजन में, उन्होंने 100-105 वर्ष की श्रेणी में सभी प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ कर सारे गोल्ड मेडल जीत लिए. अपने लंबी उम्र के बारे में वह कहते हैं कि खेल ने उन्हें मजबूत और स्वस्थ बना दिया है. 

पॉजिटिव सोच से बढ़े आगे: 

बात अगर सवांग की रोज़मर्रा की दिनचर्या की हो तो उनका कहना है कि वह अपनी 70 वर्षीय बेटी, सिरिपन के साथ घर के साधारण काम जैसे बगीचे में गिरे पत्ते आदि साफ करते हैं और रेगुलर वॉक पर जाते हैं. साथ ही, इस प्रतियोगिता के लिए वह एक सप्ताह से दिन में दो बार ट्रेनिंग भी कर रहे थे. 

सिरिपन का कहना है कि उनके पिता सवांग हमेशा सकारात्मक विचार रखते हैं. इसलिए उनका मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा है. शारीरिक स्वास्थ्य के मामले में, वह बहुत मजबूत हो गए हैं. 

अपनी उम्र के लोगों के लिए बनाया विश्व रिकॉर्ड:

इस साल 100 मीटर स्प्रिंट में सवांग ने अपने आयु वर्ग के लिए नया थाई रिकॉर्ड बनाया है. उनसे पहले इतने कम सेकंड में 100 मीटर पूरा करने का रिकॉर्ड उसेन बोल्ट ने बनाया था. उसेन बोल्ट ने 2009 में 9.58 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ को पूरा किया था. 

बताया जाता है कि जब 1996 में थाईलैंड मास्टर एथलीट चैंपियनशिप शुरू हुई थी, तब केवल लगभग 300 प्रतिभागी थे. आज, 2,000 से अधिक हैं और उनकी उम्र 35 से 102 वर्ष के बीच है.